scriptकेंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना होगी एक | Center and state government health insurance scheme will be one | Patrika News

केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना होगी एक

locationबैंगलोरPublished: Sep 23, 2018 05:31:19 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

मंत्रिमंडल की मंजूरी का इंतजार

karnataka government

केंद्र और राज्य सरकार की स्वास्थ्य बीमा योजना होगी एक

बेंगलूरु. प्रदेश सरकार ने सार्वभौमिक स्वास्थ्य योजना आरोग्य कर्नाटक को केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत स्वास्थ्य योजना के साथ एकीकृत कर दोनों को आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक के नाम से जारी रखने का प्रस्ताव किया है। इसके लिए मंत्रिमंडल की सहमति जरूरत है। जिसके बाद दोनों योजनाओं को एक साथ प्रचारित किया जाएगा।
प्रदेश स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने इस संबंध में शनिवार को एक बयान में बताया कि दोनों योजनाओं को स्वतंत्र रूप से लागू कर लाभार्थियों को चिन्हित करना संभव नहीं है क्योंकि दोनों योजनाओं में लाभार्थियों के वर्गीकरण का स्तर भिन्न है। आरोग्य कर्नाटक के तहत 1516 प्रकार के उपचार जबकि आयुष्मान भारत में 1349 प्रक्रार के उपचार की सुविधाएं हैं।
एकीकृत आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक के तहत कुल 1628 प्रकार के उपचार उपलब्ध होंगे। प्रत्येक बीपीएल लाभार्थी परिवार को हर साल मिलने वाली सहायता राशि को दो लाख से बढ़ाकर पांच लाख किया जाएगा। जबकि एपीएल परिवारों के लिए यह राशि डेढ़ लाख प्रति वर्ष तक सीमित रहेगी। आयुष्मान भारत-आरोग्य कर्नाटक के लिए 1000 करोड़ रुपए के खर्च का अनुमान है। केंद्र सरकार 286 करोड़ रुपए का योगदान देगी। शेष राशि की व्यवस्था प्रदेश सरकार की जिम्मेदारी होगी।

200 गरीब मरीज होंगे लाभान्वित
जयदेवा हृदय रोग अस्पताल करेगा नि:शुल्क एंजियोप्लास्टी
बेंगलूरु. जयदेव इंस्टीट्यूट ऑफ कार्डियोवैस्कूलर साइंसेज एंड रिसर्च (एसजीआइसीआर), अमरीकी कंपनी मेडट्रोनिक व डॉ. गोविंदराजू सुब्रमणि हृदय संस्था, अमरीका मिलकर नि:शुल्क एंजियोप्लास्टी कार्यशाला का आयोजन करेगा। प्रदेश के 200 गरीब मरीज नि:शुल्क स्टेंट प्रत्यारोपण का लाभ उठा सकेंगे। एसजीआइसीआर के निदेशक डॉ. सी.एन. मंजूनाथ ने बताया कि 11 और 12 अक्टूबर को बन्नेरघट्टा रोड स्थित एसजीआइसीआर में एवं 13 और 14 अक्टूबर को एसजीआइसीआर के मैसूरु शाखा में इस कार्यशाला का आयोजन होगा। कोरोनरी एंजियोग्राम रिपोर्ट के आधार पर चिकित्सकों ने जिन मरीजों को एंजियाप्लास्टी की सलाह दी है वैसे मरीज इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। बीपीएल कार्ड या कम आय प्रमाणपत्र अनिवार्य है। मरीज छह अक्टूबर तक पंजीकरण करा सकेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो