scriptकेन्द्र ने राज्य से बाढ़ क्षति की विभागवार रिपोर्ट मांगी | Center sought a department-wise report of flood damage in Karnataka | Patrika News

केन्द्र ने राज्य से बाढ़ क्षति की विभागवार रिपोर्ट मांगी

locationबैंगलोरPublished: Jan 09, 2020 05:44:34 pm

Submitted by:

Saurabh Tiwari

नए आकलन के आधार पर होगा राहत राशि जारी करने का विचार

केन्द्र ने राज्य से बाढ़ क्षति की विभागवार रिपोर्ट मांगी

केन्द्र ने राज्य से बाढ़ क्षति की विभागवार रिपोर्ट मांगी

बेंगलूरु. केन्द्र सरकार ने राज्य में दक्षिण-पश्चिम मानसून के सीजन में आई बाढ़ व भारी बारिश से हुई क्षति के बारे में विभागवार पृथक रिपोर्ट भेजने को कहा है। इसी आधार पर राज्य को विभागववार और अधिक सहायता राशि जारी की जाएगी। हालांकि राज्य सरकार ने केन्द्र सरकार से अतिरिक्त सहायता जारी करने की मांग की है, लेकिन केन्द्र ने स्पष्ट किया है कि राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से और अधिक अनुदान जारी करना संभव नहीं है। लिहाजा केन्द्र सरकार अब संबंधित विभागवार अनुदान जारी करने पर विचार कर रही है। सूत्रों ने कहा कि केन्द्र ने कृषि भूमि को पहुंची क्षति, फसलों के नुकसान, मकानों को पहुंची क्षति, सरकारी भवनों, सड़कों, सरकारी स्कूल भवनों को पहुंची क्षति के बारे में संबंधित विभागों के माध्यम से पृथक रिपोर्ट पेश करने को कहा है। रिपोर्ट के आधार पर केन्द्रीय कृषि, राजमार्ग, आवासन, शिक्षा इत्यादि विभागों के साथ चर्चा की जाएगी और इन विभागों के जरिए केन्द्र सरकार विभागवार अनुदान जारी करने पर विचार करेगी।
बाढ़ व भारी बारिश व भू-स्खलन के कारण कितने हेक्टेयर में खड़ी फसलें तबाह हुई हैं, कितने किलोमीटर लंबी सड़कें क्षतिग्रस्त हुई हैं और मकानों व सार्वजनिक भवनों को कितनी क्षति पहुंची है इस बारे में राज्य सरकार के संबंधित विभागों से पृथक रिपोर्ट पर विचार करने के बाद केन्द्र सरकार मदद राशि जारी करने पर विचार करेगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो