script

केंद्र सरकार अनुदान नहीं हमारा हिस्सा देती है: सीएम

locationबैंगलोरPublished: Nov 05, 2017 05:20:23 am

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने आरोप लगाया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का रवैया हिट एंड रन का है।

CM Siddaramaiah

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने आरोप लगाया कि भाजपा अध्यक्ष अमित शाह का रवैया हिट एंड रन का है। केंद्र सरकार द्वारा दिए जाने वाले अनुदान के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। केंद्र सरकार अनुदान नहीं बल्कि केंद्रीय करों में हमारा हिस्सा देती है।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने शनिवार को हासन जिले के श्रवणबेलगोला में अगले साल होने वाले भगवान बाहुबलि के महामस्तकाभिषेक महोत्सव की तैयारियों का जायजा लिया और अधिकारियों के साथ बैठक की। बाद में उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से राज्यों को दो रूप में धन मिलता है। पहला अनुदान, दूसरा केंद्रीय करों में राज्य का हिस्सा है। केन्द्र सरकार राज्यों से विभिन्न करों की वसूली करती है और पांच साल में एक बार गठित होने वाला वित्त आयोग उसमें से राज्य का हिस्सा तय करता है।


उन्होंने कहा कि 14 वें वित्त आयोग की सिफारिश के मुताबिक पांच साल में राज्य को 1.86 लाख करोड़ रुपए मिलने हैं। पिछले तीन साल में राज्य को 96 हजार करोड़ रुपए मिलने थे, लेकिन 11 हजार करोड़ रुपए कम मिले हैं। वित्त आयोग ने केंद्र द्वारा संग्रहित करों का 42 फीसदी हिस्सा राज्य को देने का सिफारिश की है। राज्य सरकार केवल बिक्री कर, आबकारी व पट्रोल व डीजल पर कर वसूलती है जबकि शेष करों की वसूली केंद्र सरकार करती है।


उन्होंने कहा कि इस बात को जाने बगैर ही अमित शाह ऐसे बयान दे रहे हैं जैसे केंद्र सरकार हमें खैरात के रूप में धन दे रही है। शाह को यह स्पष्ट करना चाहिए कि केंद्र सरकार द्वारा दिया गया कौन सा धन हमने खर्च नहीं किया। केंद्र सरकार केवल कर्नाटक ही नहीं बल्कि सभी राज्यों को अनुदान देती है। कुल दस लाख करोड़ रुपए के करों में से हमें केवल 1.8 6 लाख करोड़ रुपए मिलते हैं, जो केवल 4.7 फीसदी है। इस बारे में तमाम जानकारी जुटाकर अमित शाह को बयानबाजी करनी चाहिए।


गौरतलब है कि गुरुवार को यहां आयोजित भाजपा की परिवर्तन यात्रा के उदघाटन कार्यक्रम में शाह ने आरोप लगाया था कि केन्द्र ने कर्नाटक को 2.30 लाख करोड़ रुपए का अनुदान दिया लेकिन सही मदों पर खर्च होने के बजाय भ्रष्टाचार की बलि चढ़ गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो