scriptकर्नाटक में सीईटी परीक्षा 28 व 29 अगस्त को | CET exam in Karnataka on August 28 and 29 | Patrika News
बैंगलोर

कर्नाटक में सीईटी परीक्षा 28 व 29 अगस्त को

Karnataka Common Entrance Test news
पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जून से

बैंगलोरJun 08, 2021 / 03:31 pm

Santosh kumar Pandey

cet_04.jpg
बेंगलूरु. कर्नाटक सरकार ने घोषणा की है कि राज्य में इंजीनियरिंग सहित विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा (Karnataka Common Entrance Test ) का आयोजन 28 और 29 अगस्त को किया जाएगा।
उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री सी एन अश्वथ नारायण ने संवाददाता सम्मेलन में कहा कि सीईटी परीक्षा के लिए पंजीकरण 15 जून से शुरू होगा। सीईटी परीक्षा का आयोजन 28 और 29 अगस्त को किया जाएगा। प्रत्येक विषय के लिए 60 अंक होंगे। इस वर्ष सीईटी अंकों को बैचलर ऑफ साइंसेज (बीएससी) में प्रवेश के लिए भी माना जाएगा।
28 अगस्त को गणित और जीव विज्ञान की परीक्षा होगी जबकि दूसरे दिन 29 अगस्त को भौतिकी और रसायन शास्त्र की परीक्षा होगी। सीईटी के लिए पंजीकरण की प्रक्रिया 15 जून से शुरू हो जाएगी।
उन्होंने कहा कि प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए विद्यार्थियों को न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करने होंगे।

मंत्री ने कहा कि अब तक, इंजीनियरिंग और मेडिकल जैसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश दूसरे पीयू और सीईटी या एनईईटी दोनों के आधार पर होता था। अब, प्रवेश के लिए केवल सीईटी अंकों पर विचार किया जाएगा क्योंकि राज्य में प्री-यूनिवर्सिटी परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। सरकार ने कहा कि केसीईटी 2021 का परीक्षा पैटर्न वही रहेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो