scriptएचएएल के हिंदुस्तान-228 का ग्राउंड रन, एलएसटीटी परीक्षण पूरा | Civil Aircraft Achieves Major Milestone | Patrika News

एचएएल के हिंदुस्तान-228 का ग्राउंड रन, एलएसटीटी परीक्षण पूरा

locationबैंगलोरPublished: Aug 17, 2021 06:11:08 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

नागरिक विमान विकसित करने की दिशा में अहम सफलता

एचएएल के हिंदुस्तान-228 का ग्राउंड रन, एलएसटीटी परीक्षण पूरा

एचएएल के हिंदुस्तान-228 का ग्राउंड रन, एलएसटीटी परीक्षण पूरा

बेंगलूरु.
सार्वजनिक क्षेत्र की विमान निर्माता कंपनी हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) ने नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) टाइप सर्टिफिकेशन के लिए हिंदुस्तान-228 (वीटी-केएनआर) विमान के ग्राउंड रन और लो-स्पीड टैक्सी ट्रायल (एलएसटीटी) का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया है।
यहां सोमवार को कंपनी की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार यह 19 सीटों वाला बहुद्देश्शीय विमान है। इस विमान का उपयोग वीआइपी परिवहन, यात्री परिवहन, यह एम्बुलेंस, उड़ान निरीक्षण भूमिकाओं, क्लाउड सीडिंग के अलावा पैरा जंपिंग, हवाई निगरानी, फोटोग्राफी और कार्गो सेवाओं के लिए हो सकता है।
एचएएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सहायक उपकरण परिसर) सजल प्रकाश ने कहा कि यह परीक्षण देश के पहले फिक्सड विंग मेड-इन-इंडिया नागरिक विमान के विकास में मील का पत्थर है। इस विमान का उपयोग नागरिक ऑपरेटरों और राज्य सरकारों द्वारा प्रशिक्षण, रखरखाव और रसद की निर्बाध आपूर्ति के साथ-साथ अंतरराज्यीय संपर्कों के लिए सफलतापूर्वक किया जा सकता है।
डीजीसीए के निदेशक इंद्रनील चक्रवर्ती ने कहा कि टाइप सर्टिफिकेशन एचएएल को विमान के लिए अंतरराष्ट्रीय प्रमाणन हासिल करने में सहायक होगा। विमान नवीनतम एफआर-23 प्रमाणन जरूरतों का अनुपालन करता है।एचएएल का विमान परिवहन विभाग कानपुर रक्षा ग्राहकों के लिए परिवहन एवं प्रशिक्षण विमान उपलब्ध कराता है। केंद्र सरकार की क्षेत्रीय कनेक्टिविटी योजना के तहत एचएएल का यह डिविजन हिंदुस्तान-228 विमान के निर्माण में कदम रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो