स्वच्छता एक्सप्रेस को दिखाई झंडी

स्वच्छता एक्सप्रेस को दिखाई झंडी

Ram Naresh Gautam | Publish: Sep, 16 2018 05:34:22 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

स्वच्छता एक्सप्रेस छोटे स्टेशनों पर रुकेगी और वहां सफाई से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे

बेंगलूरु. दक्षिण पश्चिम रेलवे की ओर से शनिवार को हुब्बली रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े के शुभारंभ अवसर पर महाप्रबंधक एके गुप्ता ने एक नंबर प्लेटफार्म पर स्वच्छता एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखा रवाना किया। स्वच्छता एक्सप्रेस छोटे स्टेशनों पर रुकेगी और वहां सफाई से जुड़े जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इस मौके पर महाप्रबंधक गुप्ता व अन्य अधिकारियों द्वारा पौधरोपण किया गया। रेल कर्मचारियों ने स्टेशन परिसर में सफाई कर श्रमदान भी किया। भारत स्काउट एंड गाइड्स द्वारा नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। समारोह में अतिरिक्त महा प्रबंधक बीबी सिंह, डीआरएम राजेश मोहन, मुख्य अभियांत्रिकी अभियंता एसके गुप्ता, प्रधान मुख्य वाणिज्यिक प्रबंधक के शिवप्रसाद, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ई. विजया, अतिरिक्त मंडल प्रबंधक एस के झा, अतिरिक्त मंडल प्रबंधक मुरली कृष्णा, मंडल पर्यावरण प्रबंधक रुद्रस्वामी व अन्य अधिकारी उपस्थित थे।


स्वच्छता शपथ के साथ पखवाड़े का शुभारंभ
बेंगलूरु. राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जन्म दिवस के अवसर पर दक्षिण पश्चिम रेलवे के बेंगलूरु मंडल की ओर से स्वच्छता ही सेवा पखवाड़े का शुभारम्भ शनिवार को केएसआर बेंगलूरु सिटी रेलवे स्टेशन पर स्वच्छता शपथ एवं स्वच्छता श्रमदान के साथ शुरू हुआ। बेंगलूरु रेल मंडल प्रबंधक आरएस सक्सेना, रेल अधिकारियों व अन्य गणमान्य ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की तस्वीर के समक्ष दीप प्रज्वलन कर तथा रेलकर्मियों, केंद्रीय विद्यालय एमजी कॉलोनी के विद्यार्थियों व उपस्थित यात्रियों को स्वच्छता की शपथ दिलाई। डीआरएम सक्सेना ने सभी से रेलवे परिसर तथा रेलगाडिय़ों में साफ-सफाई बनाए रखने की अपील की।

इसके बाद स्कूली विद्यार्थियों, रेल अधिकारियों, सफाईकर्मियों ने स्वच्छता के संदेश देती तख्तियां हाथों में उठाए रेलवे स्टेशन परिसर, प्लेटफार्म पर रैली निकाली। रैली में विद्यार्थी व कर्मचारी स्वच्छता के नारे लगाते हुए चल रहे थे। इस मौके पर स्वयं सेवी संस्थाओं के सामाजिक कार्यकर्ताओं ने यात्रियों में जागरुकता के लिए स्वच्छता का संदेश देती नुक्कड़ नाटिका का मंचन भी किया। स्टेशन परिसर में रेलकर्मियों द्वारा पौधरोपण किया गया। स्वच्छ जागरूकता दिवस के अवसर पर रेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने प्रधानमंत्री के प्रमुख व्यक्तित्वों के साथ संवाद-स्वच्छता वार्तालापों को वीडियो कॉन्फ्रेन्स के माध्यम से सुना।

सफाई कर्मियों ने रेलवे प्लेटफार्मों एवं परिसरों को अत्याधुनिक साधनों की उपलब्धता से और अधिक स्वच्छ रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराया। आगामी 2 अक्टूबर तक स्वच्छता पखवाड़े में स्वच्छ जागरूकता, स्वच्छ संवाद कार्यक्रमो, स्वच्छ स्टेशन व स्वच्छ रेलगाड़ी, स्वच्छ परिसर दिवस, स्वच्छ आहार दिवस, स्वच्छ नीर दिवस एवं स्वच्छ प्रशासन दिवस इत्यादि के रूप में मनाए जाएंगे।


गुड्स शैड रोड पर सफाई की
बेंगलूरु. विश्व स्वच्छता दिवस (वल्र्ड क्लीनअप डे) पर शनिवार को बॉस्को निलय की ओर से बारलैंड बॉयज एंड गल्र्स स्कूल के सहयोग से डॉ. टीसीएम रॉयन रोड (गुड्स शैड रोड) पर विशेष सफाई अभियान का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जब सैकड़ों लोगों ने हाथों में झाड़ू थामी तो देखते-देखते बाजार व बस्ती की सड़कें चमक उठीं।

अभियान में बारलैंड विद्यालय के बच्चों के साथ बॉस्को के स्वयं सेवक, एसडीएमसी सदस्य सहित बाजार व बस्ती के लोगों ने भी भाग लिया। इससे पूर्व बॉस्को की ओर से समूचे बाजार व बस्ती में कचरा प्रबंधन को लेकर दीवारों पर नारे लिखे गए। बच्चों ने स्वच्छता का संदेश लिखी तख्तियां लेकर जागरूकता रैली निकाली। बच्चों ने कहा कि प्लास्टिक पर प्रतिबंध है। इसका उपयोग नहीं करें। प्लास्टिक के सेवन से प्रति वर्ष हजारों पशु काल का ग्रास बन रहे हैं।

बॉस्को निलय के डायरेक्टर फादर रेजी जैकब ने इस अवसर पर बच्चों को संबोधित करते हुए विद्यालय व घर के आसपास सफाई रखने का आह्वान किया। एसडीएमसी फैडरेशन के अध्यक्ष मोहम्मद असलम, बारलैड विद्यालय की प्रधानाचार्या आयशा वी, बॉस्को निलय के निदेशक फादर रेजी जैकब, बॉस्को क्रीम के समन्वयक रामास्वामी व बॉस्को निलय स्टाफ उपस्थित थे।

Ad Block is Banned