scriptराज्य में बाधित न हो बिजली आपूर्ति | CM's directives to power companies | Patrika News

राज्य में बाधित न हो बिजली आपूर्ति

locationबैंगलोरPublished: Oct 25, 2018 08:57:22 pm

Submitted by:

Rajendra Vyas

सीएम का बिजली कंपनियों को निर्देश

electricity

नहीं बाधित हो बिजली आपूर्ति

कोयले की कमी के कारण राज्य में गहराता बिजली संकट

ताप विद्युत संयंत्रों में उत्पादन घटने पर बिजली आपूर्ति कंपनियों और ऊर्जा विभाग ने रखा था आपूर्ति में कटौती का प्रस्ताव

मौजूदा संकट के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार: मुख्यमंत्री

बेंगलूरु. कोयले की कमी के कारण राज्य में गहराते बिजली संकट के बीच मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी ने बिजली आपूर्ति कंपनियों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा कि लोगों को विद्युत कटौती का सामना नहीं करना पड़े। बिजली आपूर्ति कंपनियों और ऊर्जा विभाग ने ताप विद्युत संयंत्रों में उत्पादन घटने के कारण आपूर्ति में कटौती का प्रस्ताव रखा था लेकिन मुख्यमंत्री ने कर्नाटक विद्युत पारेषण निगम (केपीटीसीएल) ऊर्जा विभाग के अधिकारियों को बिजली आपूर्ति में कटौती के बजाय आपूर्ति बहाल रखने के लिए वैकल्पिक इंतजाम करने के निर्देश दिए।
मौजूदा संकट के लिए केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए मुख्यमंत्री ने बिजली कटौती से बचने के लिए पनबिजली और सौर ऊर्जा संयंत्रों का उपयोग करने के लिए कहा।
मुख्यमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि केंद्र के साथ हुए करार के मुताबिक कोयले की आपूर्ति नहीं होने के कारण रायचूर ताप विद्युत संयंत्र (1720 मेगावाट) में उत्पादन ठप होने के कगार पर पहुंच चुका है। हाल ही में कुमारस्वामी ने राज्य में कोयले की कमी को लेकर ट्वीट भी किया था और केंद्रीय कोयला मंत्री पीयूष गोयल से मामले में दखल देकर कोयले की आपूर्ति कराने की मांग की थी। राज्य में रायचूर के अलावा बल्लारी और यरमरस ताप विद्युत संयंत्र हैं। अधिकारियों का दावा है कि राज्य में तत्काल बिजली कटौती की स्थिति पैदा नहीं हुई है लेकिन अगर कोयले की आपूर्ति जल्द बहाल नहीं हुई तो आपूर्ति में कटौती के अलावा कोई विकल्प नहीं बचेगा। हालांकि, सरकार के दावों के बावजूद कई इलाकोंं में बिजली कटौती की शिकायतें आ रही हैं। बेंगलूरु विद्युत आपूर्ति कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि उन्हें अभी कटौती करने के लिए निर्देश नहीं मिले हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो