script3000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाला कॉलेज विद्यार्थियों को तरसा | college that trained 3000 teachers has no students | Patrika News

3000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाला कॉलेज विद्यार्थियों को तरसा

locationबैंगलोरPublished: Dec 05, 2019 08:39:31 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

मैसूरु विश्वविद्यालय से संबद्ध आरआइएमएसइ को स्थाई मान्यता भी प्राप्त है। लेकिन वर्ष 2015 से इसे विद्यार्थियों की भारी कमी से जूझना पड़ रहा है।

3000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाला कॉलेज विद्यार्थियों को तरसा

3000 शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाला कॉलेज विद्यार्थियों को तरसा

– आरआइएमएसइ को बीएड कोर्स बंद करने की मिली इजाजत
-विद्यार्थियों की कमी और आर्थिक तंगी कारण

मैसूरु.

तीन हजार से भी ज्यादा शिक्षकों को प्रशिक्षित करने वाले रामकृष्ण नैतिक और आध्यात्मिक शिक्षा संस्थान (आरआइएमएसइ) ने दो वर्षीय आवासीय बीएड (बैचलर ऑफ एजुकेशन) कोर्स बंद करने की घोषणा की है। आरआइएमएसइ को विद्यार्थी नहीं मिल रहे हैं।

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने 30 वर्ष पुराने आरआइएमएसइ को मानव मूल्यों में शिक्षा के लिए क्षेत्रीय संसाधन केंद्र के रूप में मान्यता दी थी। मैसूरु विश्वविद्यालय से संबद्ध आरआइएमएसइ को स्थाई मान्यता भी प्राप्त है। लेकिन वर्ष 2015 से इसे विद्यार्थियों की भारी कमी से जूझना पड़ रहा है।

मैसूरु विवि के कुलपति प्रो. जी. हेमंत कुमार ने बताया कि आरआइएमएसइ के प्राचार्य ने अगस्त में चि_ी भेज शैक्षणिक सत्र 2019-20 से बीएड कोर्स बंद करने की बात कही थी। विद्यार्थियों की कमी और आर्थिक तंगी के कारण उनके लिए कोर्स जारी रखना संभव नहीं है। विवि के अकादमिक परिषद ने कोर्स बंद करने की इजाजत दी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो