स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए आगे आएं युवा

सृष्टि कॉलेज धारवाड़ के प्राचार्य प्रो. आर.जी. कैमन्नवरु ने कहा है कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए युवाओं को शारीरिक तथा मानसिक रूप से सशक्त होना चाहिए।

By: शंकर शर्मा

Published: 24 Jul 2018, 10:31 PM IST

धारवाड़. सृष्टि कॉलेज धारवाड़ के प्राचार्य प्रो. आर.जी. कैमन्नवरु ने कहा है कि स्वस्थ समाज के निर्माण के लिए युवाओं को शारीरिक तथा मानसिक रूप से सशक्त होना चाहिए। प्रो. कैमन्नवरु धारवाड़ में सोमवार को फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन आफ इंडिया (एफपीएआई) की धारवाड़ शाखा के स्थापना दिवस समारोह का उद्घाटन कर बोल रहे थे।


उन्होंने कहा कि हम कमजोर होंगे तो हम से कोई कार्य नहीं होगा। हमें संस्कारवान होना चाहिए। हमें ज्ञान वृद्धि कर लेनी चाहिए। साथ में उत्तम आहार पद्धति अपनाना बेहद जरूरी है। इस दिशा में एफपीएआई उत्कृष्ट कार्य कर रहा है।


एफपीएआई में लम्बे समय से कार्यरत इंदिरा प्रसाद ने कहा कि वर्ष 1949 में स्थापित एफपीएआई धनवंती तथा अम्बाबाई के परिश्रम के फलस्वरूप एफपीएआई विकसित हुआ है। देश भर में इसकी 42 शाखाएं हैं जिसके तहत जच्चा-बच्चा के स्वास्थ्य सुधार में क्रांति पैदा की है।

आज सिर्फ नसबंदी शल्य चिकित्सा के अलावा गर्भवती महिलाओं को, पुरुषों को, बच्चों के अलावा प्रतिवर्ष 7 हजार युवाओं को समग्र यौन संबंधित स्वास्थ्य जानकारी दी जा रही है। एफपीएआई के स्वयं सेवकों ने तन, मन व धन से किए गए सहायता से आज एफपीएआई अपना 6 9वां स्थापना दिवस धूमधाम से मना रहे हैं।


एफपीएआई महासचिव विश्वनाथ कोळिवाड़ ने कहा कि एफपीएआई सिर्फ भारत में ही नहीं अंतरराष्ट्रीय स्तर में भी कार्य करने वाली संस्था का मैं एक सदस्य हूँ जो मेरे लिए गर्व की बात है।


उन्होंने कहा कि विभिन्न चरणों में लोगों के स्वास्थ्य की जरूरतों की पहचान कर जरूरत के अनुसार उनका उपचार किया जाता है। एफपीएआई अत्यंत बड़ी स्वयंसेवी संस्था है। हमें यह बताने में बहुत गर्व महिसूस हो रहा है कि भारत की 42 शाखाओं में धारवाड़ शाखा अत्युत्तम कार्य कर रही है।


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर एफपीएआई के कोषाध्यक्ष डॉ. जयश्री देशपांडे ने कहा कि एफपीएआई की ओर से लोगों में स्वास्थ्य संबंधित जागरूकता पैदा कर स्वस्थ समाज का निर्माण किया जा रहा है।


एफपीएआई धारवाड़ शाखा प्रबंधक सुजाता अनिशेट्टर ने संस्था के विभिन्न कार्यक्रमों के बारे विस्तृत जानकारी दी। एफपीएआई के सदस्य भीमसेन सारधी ने अतिथियों का स्वागत किया।


एन.एफ. मडिवाळर ने कार्यक्रम का संचालन किया। सुभेंदु आकळवाडी ने आभार व्यक्त किया। एफपीएआई की वरिष्ठ कर्मचारी इंदिरा प्रसाद तथा विश्वनाथ कोळिवाड़ को सम्मानित किया गया।


पाश्र्वनाथ पारिश्वाड तथा साथियों की ओर से एफपीएआई की विभिन्न सेवाओं के बारे में बैनर प्रदर्शित किए गए। कार्यक्रम में एफपीएआई के सदस्यों, चिकित्सकों, स्वयंसेवी संस्था के पदाधिकारियों समेत सैकड़ों लोग उपस्थित थे।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned