scriptसाम्प्रदायिक सद्भावना हुई समृद्ध | Communal harmony was enriched | Patrika News

साम्प्रदायिक सद्भावना हुई समृद्ध

locationबैंगलोरPublished: Dec 10, 2019 08:12:10 pm

Submitted by:

Anis Hameed

मठ, आश्रम के प्रतिनिधियों ने किया मस्जिद का भ्रमण

communal harmony messeage on SC verdict on ayodhya matter

अयोध्या मामले के फैसले पर जोधपुर के धर्मगुरुओं ने तिरंगा लहरा कर दिया एकता-सौहार्द का संदेश

बेंगलूरु. कोप्पल जिले के जमात-ए-इस्लामी संगठन ने अन्य सम्प्रदाय के धर्मावलंबियों और प्रतिनधियों को मस्जिद और मदरसे में आमंत्रित कर साम्प्रदायिक सद्भावना व भाईचारे को बढ़ावा देने की पहल की है।
जमाते-ए-इस्लामी हिन्द कोप्पल जिले के अध्यक्ष सैयद नासिर अली के बुलावे पर गवि सिद्धेश्वर मठ प्रमुख सिद्धेश्वर स्वामी और विवेकानंद आश्रम के श्रीचैतन्यानन्द और अन्य मठों के प्रतिनिधियों ने ‘मस्जिद दर्शन’ कार्यक्रम के तहत कोप्पल की ऐतिहासिक जुमा मस्जिद का भ्रमण किया।
आगंतुकों को नमाज, मस्जिद के अंदरूनी हिस्से, उद्बोधन की प्रमुख जगह, इस्लाम तौर-तरीके, रीति-रिवाज आदि की विस्ततार से जानकारी दी गई। मस्जिद परिसर में जारी मदरसे की गतिविधियों के बारे भी सभी ने जाना।
मस्जिद दर्शन कार्यक्रम के तहत हिंदू, इसाई, जैन, सिख, बौद्ध, पारसी, दलित, पिछड़े वर्ग और अन्य वर्ग के सैंकड़ों लोगों ने भ्रमण किया। इसके बादा मस्जिद दर्शन करने वाले धार्मिक प्रतिनिधियों ने कहा कि प्रत्येक समुदाय के लोगों को विभिन्न धर्मों के बारे में जानकारी प्राप्त करना जरूरी है। जिससे गलतफहमियां दूर की जा सकें। जमात-ए-इस्लामी हिन्द ने इस तरह के कार्यक्रम आयोजित कर भाईचारा का संदेश दिया है। मस्जिद और मदरसे का भ्रमण करने के बाद उन्हें कई बातें जानने का अवसर मिला। इस तरह के कार्यक्रमों से देश में शांति बनी रहेगी और देश तरक्की करेगा।
मस्जिद दर्शन कार्यक्रम में महिलाओं ने भी भाग लिया। लोगों को धार्मिक पुस्तकें वितरित की गईं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो