scriptकन्नड़ का प्रयोग करें, वरना हम जिम्मेदार नहीं | communicate in kannada, else we are not responsible | Patrika News

कन्नड़ का प्रयोग करें, वरना हम जिम्मेदार नहीं

locationबैंगलोरPublished: Dec 10, 2019 04:42:07 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

प्रशासनिक मामलों में बीयू कन्नड़ के अलावा अन्य किसी भाषा को स्वीकार नहीं करेगा। नियमों के उल्लंघन की स्थिति में संबंधितों पर जुर्माना लगाया जाएगा। अन्य भाषाओं में संचार को ठुकरा दिया जाएगा। बीयू ने अधिसूचना जारी कर सभी कॉलेजों को जानकारी भेजी है।

कन्नड़ का प्रयोग करें, वरना हम जिम्मेदार नहीं

कन्नड़ का प्रयोग करें, वरना हम जिम्मेदार नहीं

– कॉलेजों के प्रशासनिक मामलों में होगा केवल कन्नड़ का प्रयोग
– गैर कन्नड़ भाषियों, अन्य राज्यों व विदेशों के विद्यार्थियों को छूट

बेंगलूरु.

बेंगलूरु विश्वविद्यालय (Bengaluru University – बीयू) ने कॉलेजों, विद्यार्थियों और अभिभावकों के लिए बीयू से कन्नड़ भाषा में ही वार्तालाप नियम को सख्ती से लागू करने का मन बना लिया है। हालांकि गैर कन्नड़ भाषियों, अन्य राज्यों व विदेशों के विद्यार्थियों को छूट दी गई है। इन्हें अंग्रेजी या किसी अन्य मान्यता प्राप्त भाषाओं में बीयू के साथ संवाद करने की अनुमति होगी।

बीयू के कुलपति प्रो. केआर वेणुगोपाल ने बताया कि प्रशासनिक मामलों में बीयू कन्नड़ के अलावा अन्य किसी भाषा को स्वीकार नहीं करेगा। नियमों के उल्लंघन की स्थिति में संबंधितों पर जुर्माना लगाया जाएगा। अन्य भाषाओं में संचार को ठुकरा दिया जाएगा। बीयू ने अधिसूचना जारी कर सभी कॉलेजों को जानकारी भेजी है। प्रो. वेणुगोपाल ने कहा कि अपने आंतरिक कामकाज और प्रशासनिक मामलों में बीयू कन्नड़ भाषा का ही प्रयोग करता आ रहा है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग व मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ वार्तालाप में अंग्रेजी भाषा का प्रयोग होता है।

कन्नड़ विकास प्राधिकरण (Kannada Development Authority – केडीए) कई बार प्रशासनिक मामलों में केवल कन्नड़ भाषा (Kannada Language) के प्रयोग की बात कह चुका है। विश्वविद्यालय पर इसे लेकर दबाव है। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी संबद्ध कॉलेजों, विद्यार्थियों व कर्मचारियों को संबोधित करते हुए अधिसूचना जारी की गई है। लेकिन अधिसूचना को गंभीरता से नहीं लिया गया। अंत में बीयू को सख्ती करनी पड़ी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो