scriptवैश्विक निविदाओं पर बोली लगाने वाली कंपनियां पीछे हटीं | companies bidding on global tenders for vaccine supply backtracked | Patrika News

वैश्विक निविदाओं पर बोली लगाने वाली कंपनियां पीछे हटीं

locationबैंगलोरPublished: May 31, 2021 09:44:36 pm

Submitted by:

Sanjay Kumar Kareer

वैक्सीन सप्लाई का मामला : सीधे वैक्सीन खरीदने का रास्ता चुनना पड़ा सरकार को

वैश्विक निविदाओं पर बोली लगाने वाली कंपनियां पीछे हटीं

वैश्विक निविदाओं पर बोली लगाने वाली कंपनियां पीछे हटीं

बेंगलूरु. कोरोना की वैक्सीन की कमी का सामना कर रही सरकार की वैक्सीन सप्लाई बढ़ाने की कोशिशों को उस समय आघात लगा, जब वैश्विक निविदाओं को कंपनियों की ओर से नजरअंदाज कर दिया गया। वैक्सीन की तंगी के कारण टीकाकरण में विलंब के चलते कर्नाटक सरकार ने वैक्सीन सीधे निर्माता कंपनियों से खरीदने का फैसला किया है।
उप मुख्यमंत्री एवं उच्च शिक्षा मंत्री डॉ अश्वथ नारायण ने सोमवार को यह जानकारी दी। दो कंपनियों ने वैक्सीन की आपूर्ति के लिए वैश्विक निविदाओं के जवाब में बोली लगाने के बाद आवश्यक दस्तावेज जमा नहीं किए जिसके कारण सरकार ने यह निर्णय लिया है। अश्वथ नारायण राज्य के कोविड कार्य बल के अध्यक्ष भी हैं।
उन्होंने बताया कि वैक्सीन की आपूर्ति के लिए बोली लगाने वाली एक कंपनी बेंगलूरु की थी और दूसरी मुंबई की थी लेकिन उन दोनों ने आवश्यक तकनीकी और आपूर्ति संबंधित दस्तावेजों को संलग्न नहीं किया था। उन्होंने इस बात पर भी चिंता जतायी कि दोनों कंपनियों ने बाद में वर्चुअल मीटिंग में भी हिस्सा नहीं लिया।
उन्होंने कहा कि इस संदर्भ में, वैक्सीन निर्माता कंपनियों के साथ बातचीत सीधे शुरू हो चुकी है क्योंकि सरकार प्रतीक्षा करने की स्थिति में नहीं है। बताया जा रहा है कि इसमें समस्या यह आ रही है कि वैक्सीन निर्माता कंपनियों के पास पहले से ही ऑर्डर पैंडिंग हैं और वे चाह कर भी डिलीवरी को फास्टट्रैक नहीं कर सकते।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो