scriptकांग्रेस ने सभी मंत्रियों को दी टिकट | Congress gives tickets to all ministers | Patrika News

कांग्रेस ने सभी मंत्रियों को दी टिकट

locationबैंगलोरPublished: Apr 16, 2018 05:38:11 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

पार्टी ने दूसरे दलों से आए नेताओं में से सिर्फ उन्हीं को टिकट दिया है जिनके जीतने की संभावना है

congress
बेंगलूरु. तीन दिनों तक उम्मीदवारों के नाम पर मंथन करने के बाद सत्तारुढ़ कांग्रेस ने रविवार शाम कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए 224 में से 218 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा कर दी। पार्टी ने अभी छह क्षेत्रों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा नहीं की है। मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या का क्षेत्र बदला गया है। सिद्धरामय्या इस बार अपनी पुरानी सीट मैसूरु जिले के चामुंडेश्वरी से मैदान में उतरेंगे। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ जी परमेश्वर को पार्टी ने तुमकूरु जिले के कोरटगेरे से टिकट दिया है। पार्टी ने दूसरे दलों से आए नेताओं में से सिर्फ उन्हीं को टिकट दिया है जिनके जीतने की संभावना है।
पार्टी ने वरिष्ठ नेताओं के संतानों को भी टिकट दिया है।
मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या के बेटे डॉ यतींद्र को मैसूरु जिले की वरुणा सीट से टिकट मिला है जबकि गृह मंत्री आर. रामलिंगा रेड्डी की बेटी सौम्या को बेंगलूरु के जयनगर क्षेत्र से टिकट मिला है। सांसद के. एच. मुनियप्पा की बेटी रुपा को कोलार गोल्ड फील्ड से टिकट मिला है। हालांकि, सिद्धरामय्या के करीबी माने जाने वाले मंत्री डॉ एच सी महादेवप्पा के बेटे सुनील बोस को को टिकट नहीं मिला जबकि विधि व संसदीय कार्य मंत्री टी बी जयचंद्रा के बेटे संतोष को तुमकूरु जिले की चिकनायकनहल्ली से टिकट मिला है। बेंगलूरु के महापौर आर. संपतराज को पार्टी ने शहर के ही सी वी रमन नगर (सुरक्षित) सीट से टिकट दिया है।
पूर्व महापौर जी पद्मावती को पार्टी ने राजाजी नगर से टिकट दिया है। कांग्रेस ने कई पिता-पुत्रों को भी मौका दिया है। इसमें आवास मंत्री कृष्णप्पा और विधायक प्रिय कृष्ण , पूर्व मंत्री शामनूर शिवशंकरप्पा और मंत्री एस एस मल्लिकार्जुन के नाम भी शामिल हैं। हाल में जद (ध) को छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए सातों विधायकों को उनकी पुरानी सीटों से मैदान में उतारा गया है वहीं पार्टी ने कलबुर्गी जिले की अफजलपुर सीट से विधायक रहे मालकय्या गुत्तेदार के पार्टी छोडऩे के कारण भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए एम.वाई पाटिल को भी टिकट दिया है। परिवहन मंत्री एच एम रेवण्णा को रामनगर जिले की चन्नपट्टणा से पार्टी ने उतारा है, यहां से भाजपा सी पी योगेश्वर को टिकट दे चुकी है जबकि जद ध से पूर्व मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी भी चुनाव लडऩे की घोषणा कर चुके हैं।
सिद्धरामय्या अपने 40 साल के राजनीतिक जीवन में ५ बार चामुंडेश्वरी क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं जबकि पिछले दो बार से सिद्धरामय्या वरुणा से विधायक रहे हैं। राजनीतिक हलकों में मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या के बादामी से भी चुनाव में उतरने की चर्चा थी लेकिन पार्टी ने इस सीट से डॉ देवराज पाटिल को उतारा है और विधायक बी बी चिमनकट्टी को टिकट नहीं दिया है। कांग्रेस ने विवादों में घिरे रहे पूर्व मंत्री एच वाई मेटी और नाइस कंपनी के प्रमुख अशोक खेणी को भी मैदान में उतारा है। बताया जाता है कि कांग्रेस चुनाव समिति की बैठक में बाकी सीटों के उम्मीदवारों के चयन पर आम सहमति नहीं बन पाने के कारण छह में से पांच सीटों के उम्मीदवारों की घोषणा बाद में की जाएगी जबकि पार्टी ने मेलुकोटे से कर्नाटक राज्य रैयत संघ के पूर्व अध्यक्ष के.एस. पुट्टनय्या के पुत्र दर्शन पुट्टणय्या के खिलाफ अपना उम्मीदवार खड़ा नहीं करने का निर्णय किया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो