scriptकांग्रेस गरीबों, भाजपा अमीरों की हमदर्द : राहुल गांधी | Congress is poor BJP sympathizes with rich: Rahul Gandhi | Patrika News

कांग्रेस गरीबों, भाजपा अमीरों की हमदर्द : राहुल गांधी

locationबैंगलोरPublished: Aug 13, 2017 10:07:00 pm

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि उसे देश के आम लोगों की समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है

rahul gandhi

rahul gandhi

रायचूर. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भाजपा नीत केंद्र सरकार की नीतियों की आलोचना करते हुए कहा कि उसे देश के आम लोगों की समस्याओं से कोई लेना-देना नहीं है। पार्टी की ओर से यहां आयोजित समानता सम्मेलन को संबोधित करते हुए राहुल ने कहा कि कांग्रेस और भाजपा के वैचारिक सोच में काफी अंतर है।

उन्होंने कहा कि गरीबों के उत्थान और समाज के अंतिम पंक्ति के व्यक्ति की मदद के लिए कांग्रेस महात्मा गांधी के सिद्धांतों का अनुकरण करती है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस का विश्वास है कि जो पीछे उसकी मदद की जाए लेकिन भाजपा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की सोच इससे अलग है। वे सोचते हैं कि कतार में जो आगे हैं, उनकी मदद करने से चीजें अच्छी होगी। यही दोनों में अंतर है। हम गरीबों की सोचते हैं तो वे अमीरों की बात करते हैं।

उन्होंने संसद में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली के दिए बयान का हवाला देते हुए कहा कि मोदी सरकार किसानों से किए अपने वादे को भूल गई। जेटली से संसद में कहा कि कृषि ऋण माफी सरकार की नीति नहीं है। साथ ही यह भी कि सरकार ऋण माफ कर किसानों को आलसी नहीं बनाना चाहती है।


राहुल ने अपने संंक्षिप्त भाषण में कहा कि राजग सरकार केवल चुनिंदा राज्यों को ही सहायता दे रही है जबकि कांग्रेस शासित राज्यों को उनके हक की सहायता देने से इनकार किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि मोदी सरकार ने गरीबों के उत्थान के लिए कुछ नहीं किया। इसके विपरीत यह सरकार धनी वर्ग के लोगों की सरपरस्त बनी हुई है। धनी वर्ग के लोगों का करीब एक लाख 30 हजार करोड़ रुपए का ऋण माफ कर दिया गया है जबकि किसानों की सुध नहीं ली।


उन्होंने सहकारी कृषि ऋण माफी की सिद्धरामय्या सरकार के फैसले की सराहना करते हुए कहा कि केंद्र में रही यूपीए सरकार ने फसलों के समर्थन मूल्य में १५ फीसदी तक की वृद्धि की थी लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में इसमें २-३ फीसदी की ही वृद्धि हुई है।


कागजों पर सिमटा मेक इन इंडिया
राहुल ने मोदी सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम की आलोचना करते हुए कहा कि अब तक इस सरकार ने एक भी नया कारखाना नहीं खोला। युवाओं के रोजगार के वादे भी खोखले साबित हुए। उन्होंने नोटबंदी के फैसले पर जल्दीबाजी के लिए सरकार की आलोचना करते हुए कहा कि आज भी गरीब इसके झटके को महसूस कर रहे हैं। सरकार ने अचानक अपनी दी गई तारीख से पहले ही नोट वापस लेने से भी मना कर दिया।


राज्य में अगले साल होने जा रहे विधानसभा चुनावों का जिक्र करते हुए राहुल ने कहा कि उनकी पार्टी स्पष्ट तौर पर सिद्धरामय्या सरकार की उपलब्धियों व विकास कार्यों के दम पर चुनाव का सामना करेगी। उन्होंने उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के अस्पताल में 60 से ज्यादा बच्चों की मौत पर शोक व चिंता जताते हुए कहा कि कांग्रेस संकट की इस घड़ी में उन बच्चों के परिवारों के साथ खड़ी है। सम्मेलन में हैदराबाद कर्नाटक को संविधान से अनुच्छेद 371(जे) के तहत विशेष क्षेत्र का दर्जा दिलाने में विशेष रुचि दिखाने पर राहुल गांधी की अभिनंदन किया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या, पार्टी के प्रदेश प्रभारी महासचिव के.सी. वेणुगोपाल, प्रदेश कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष एस आर पाटिल, मंत्री डी. के. शिवकुमार, संतोष लाड, विनय कुलकर्णी, वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे, मंत्री शरण प्रकाश पाटिल, तनवीर सेत सहित अन्य नेता उपस्थित थे।

राहुल बनेंगे अगले पीएम: सिद्धरामय्या
मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या ने कहा कि 2019 के लोकसभा चुनाव में केन्द्र में कांग्रेस की सरकार बनेगी और राहुल गांधी देश के अगले प्रधानमंत्री होंंगे। मुख्यमंत्री ने शनिवार को रायचूर में आयोजित कांग्रेस सम्मेलन को संबोधित करते हुए दावा किया कि 2018 के चुनाव में भाजपा को सत्ता नहीं मिलेगी और कांग्रेस राहुल गांधी के नेतृत्व में सत्ता में वापसी करेगी। उन्होंने कहा कि राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अपने चुनाव घोषणा पत्र में किए अधिकांश वादों पर अमल किया है। दीन-दलितों, पिछड़ों व अल्पसंख्यकों के कल्याण के लिए अनेक कार्यक्रम सफलतापूर्वक चलाए हैं। इसी के बलबूते पर हम पूरे आत्म विश्वास के साथ कह रहे हैं कि अगले विधानसभा चुनाव में प्रदेश की जनता हमें ही आशीर्वाद देगी।


हैदराबाद-कर्नाटक को विशेेष दर्जा देने का श्रेय कांग्रेस को देते हुए सिद्धरामय्या ने कहा कि केंद्र में सत्तारूढ़ मनमोहन सिंह की सरकार ने इस क्षेत्र को विशेेष दर्जा दिया जिसकी बदौलत आज इस क्षेेत्र के विकास के लिए सालाना 3 हजार करोड़ रुपए का विशेेष अनुदान मिल रहा है। भाजपा ने इस क्षेेत्र के विकास के लिए कुछ नहीं किया। इस क्षेत्र को विशेेष दर्जा मिलने के बाद इस क्षेत्र के हजारों युवाओं को शिक्षक, चिकित्सक व इंजीनियर बनने का अवसर मिला है और हजारों बेरोजगार युवाओं को रोजगार से अवसर मिले हैं। उन्होंने हैदराबाद-कर्नाटक क्षेत्र के प्रत्येक जिले में पार्टी को जीत दिलाने के लिए समर्थन देने का लोगों से आह्वान किया।


मुख्यमंत्री ने अपने पूरे भाषण के दौरान केंद्र की भाजपा सरकार व प्रदेश के भाजपा नेताओं पर व्यंग्य-बाण चलाते हुए उनको ढोंगी नेता करार दिया और अपनी सरकार की उपलब्धियों का गुणगान किया। उन्होंने भाजपा को गरीब व दलित विरोधी करार दिया और कांग्रेस को गरीबों, दलितों, पिछड़ों तथा अल्पसख्यकों की सच्ची हमदर्द बताया। कार्यक्रम में लोक सभा में कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खरगे, डीके शिवकुमार सहित अन्य नेताओं ने भी अपने विचार रखे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो