कांग्रेस नेता उग्रप्पा ने चुनाव आयोग को बताया कठपुतली

कांग्रेस नेता उग्रप्पा ने चुनाव आयोग को बताया कठपुतली
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता उग्रप्पा

Santosh Kumar Pandey | Updated: 23 Sep 2019, 08:23:24 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

Congress leader Ugrappa told puppet to Election Commission,उग्रप्पा ने आयोग को केंद्र सरकार की कठपुतली की तरह काम करने का आरोप लगाया।

बेंगलूरु. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता वी एस उग्रप्पा ने सोमवार को चुनाव आयोग पर निशाना साधा। उग्रप्पा ने आयोग को केंद्र सरकार की कठपुतली की तरह काम करने का आरोप लगाया।

उग्रप्पा ने कहा कि उच्चतम न्यायालय में अयोग्य ठहराए गए विधायकों की याचिका पर सुनवाई के दौरान चुनाव आयोग के वकील ने दलील दी कि उसे विधानसभा अध्यक्ष द्वारा अयोग्य ठहराए गए विधायकों के उपचुनाव लडऩे को लेकर कोई आपत्ति नहीं है। उग्रप्पा ने कहा कि इससे साफ जाहिर है कि चुनाव आयोग केंद्र सरका की कठपुतली की तरह काम कर रहा है।

उग्रप्पा ने कहा कि चुनाव आयोग ने शनिवार को १७ विधायकों को अयोग्य ठहराने के कारण रिक्त हुई १५ सीटों पर उपचुनाव की घोषणा करते समय कहा था कि अयोग्य ठहराए गए पूर्व विधायक अध्यक्ष के फैसले के मुताबिक उपचुनाव नहीं लड़ सकते हैं। लेकिन, मुख्यमंत्री बी एस येड्डियूरप्पा की रविवार को दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात के बाद आयोग के रूख में अचानक बदलाव आया है।

उग्रप्पा ने कहा कि चुनाव आयोग ने सोमवार को शीर्ष अदालत में कहा कि उसे अयोग्य ठहराए गए विधायकों के चुनाव लडऩे पर कोई आपत्ति नहीं है। गौरतलब है कि कांग्रेस व जद-एस के 17 विधायकों के त्यागपत्र देने के कारण जुलाई में कांग्रेस और जद-एस गठबंधन सरकार का पतन हो गया था।

बाद में तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष के. आर. रमेश कुमार ने दल-बदल विरोधी कानून के तहत इन सभी विधायकों को सदन की सदस्यता के साथ ही उनके मौजूदा विधानसभा के कार्यकाल तक चुनाव लडऩे व लाभ का पद पाने के लिए अयोग्य ठहरा दिया था। इस कारण रिक्त हुई 17 में से 15 सीटों पर उपचुनाव की चुनाव २१ अक्टूबर को होगा जबकि मतगणनाा २४ अक्टूबर को होगी।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned