scriptअपने निर्वाचन क्षेत्र में जाने को तरस रहे कांग्रेस विधायक | Congress legislator longing to go to his constituency | Patrika News

अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाने को तरस रहे कांग्रेस विधायक

locationबैंगलोरPublished: May 23, 2018 04:27:53 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के सामने छलका दर्द, विश्वास मत मिलने तक रहेंगे होटल में

congress

अपने निर्वाचन क्षेत्र में जाने को तरस रहे कांग्रेस विधायक

बेंगलूरु. कांग्रेस के नव निर्वाचित विधायक अपने क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं का आभार जताने को तरस रहे हैं। कांग्रेस ने पार्टी के अधिकांश विधायकों को गठबंधन सरकार के विश्वास मत हासिल कर लेने तक होटलों में ही रहने को कहा है। सूत्रों के अनुसार कुछ ने पार्टी के इस निर्णय को गैर-जरूरी बताया है। विधायकों का कहना है कि उन्होंने पार्टी के निर्देशों पर एक से दूसरे स्थान पर गए। पिछले एक सप्ताह से हम न तो घर गए हैं और न ही निर्वाचन क्षेत्रों में जाकर मतदाताओं का शुक्रिया ही अदा कर पाए हैं। सूत्रों ने कहा कि मंगलवार सुबह जब पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या व डी.के. शिवकुमार आदि नेता होटल में पहुंचे तो कुछ विधायकों ने उनके सामने अपना दर्द बयां किया। वहीं, शिवकुमार ने यह कहकर उनको शांत किया कि भाजपा का कोई भरोसा नहीं है और उनकी सुरक्षा तथा पार्टी व जनता के हितों को ध्यान में रखकर सब्र करना होगा।
वोक्कालिगा एवं लिंगायत समुदाय के सदन में 107 विधायक
बेंगलूरु. हाल में संपन्न विधानसभा चुनाव के पश्चात निर्वाचित विधायकों में से लिंगायत 62 तथा वोक्कलिगा समुदाय के 45 विधायक हैं। सदन में इन प्रभावी समुदाय के विधायकों की संख्या 107 तक पहुंच गई है। अन्य समुदायों के विधायकों में अनूसूचित जाति (एससी) के 28 अनुसूचित जन जाति (एसटी) 17, कुरुबा 12, रेड्डी 9, ब्राह्मण 9, मुस्लिम 7, ईडिगा 5, बंट 5, मराठा 3, राजपुत, कोडवा तथा गौड सारस्वत ब्राह्मण समुदाय के 2-2, मगवीरा, ईसाई, नामधारी, तेली, मराठा जैन, यादव उप्पार समुदाय का 1-1 विधायक है। भाजपा में सबसे अधिक 39, कांग्रेस में 18 तथा जनता दल (ध) में 5 लिंगायत विधायक है। वोक्कलिगा समुदाय से जद (ध) के 21, कांग्रेस के 15 तथा भाजपा के 9 विधायक हैं। अनूसूचित जाति में से भाजपा में 17, कांग्रेस में 12 तथा जद (ध) के 5 विधायक हैं। रेड्डी समुदाय से भाजपा के 5, कांग्रेस के 3 तथा जद (ध) से 2 विधायक हैं। कुरुबा समुदाय से कांग्रेस के 8, जद (ध) के 2 भाजपा तथा केपीजीपी का एक-एक विधायक है। मुस्लिम समुदाय से कांग्रेस के टिकट पर 7 विधायक निर्वाचित हैं। भाजपा के टिकट पर 8 ब्राह्मण, 5 बंट तथा ईडिगा समुदाय के 5 तथा कोडवा समुदाय के 2 विधायक चयनित हुए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो