अब आगे JDS से समझौता नहीं करेगी कांग्रेस, बताई वजह

अब आगे JDS से समझौता नहीं करेगी कांग्रेस, बताई वजह

Ram Naresh Gautam | Updated: 02 Aug 2019, 05:04:50 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

रिक्त सीटों में उपचुनाव पर वरिष्ठ नेताओं ने बनाई रणनीति

बेंगलूरु. कांग्रेस (Congress) विधायक दल के नेता सिद्धरामय्या (Siddaramaiah) ने कहा कि अब किसी भी चुनाव में जनता दल-एस (JDS) के साथ कोई समझौता नहीं होगा। कांग्रेस अपने बल पर चुनाव लड़ेगी।

उन्होंने गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस कार्यालय में पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठक करने के बाद बताया कि 17 विधानसभा क्षेत्रों में होने वाले उप चुनाव में कांग्रेस सभी सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारेगी।

उन्होंने कहा कि सभी जिलों के कांग्रेस अध्यक्षों और पार्टी पदाधिकारियों के अलावा कार्यकर्ताओं ने भी जद-एस के साथ चुनावी समझौता नहीं करने की मांग की है।

इस पर गंभीरता से चर्चा की गई। उन्होंने कहा कि उप चुनाव को लेकर पूर्व प्रधानमंत्री एचडी देवगौड़ा (HD Devegowda) से चर्चा नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि यह सच है कि गठबंधन सरकार बनाने पर लोकसभा चुनाव (Genral Election) में पार्टी का प्रदर्शन खराब रहा।

पार्टी के विधायकों को पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमास्वामी (HD Kumarswamy) ने विश्वास में नहीं लिया, इसके कारण भाजपा को सरकार बनाने का अवसर मिला। पार्टी के वरिष्ठ विधायक रामङ्क्षलगा रेड्डी ने खुद कुमारस्वामी सेे भेंट करने के लिए 17 बार समय मांगा था।

समिति करेगी प्रत्याशी का चयन
सिद्धरामय्या ने कहा कि पार्टी को मजबूत बनाने में जुटे ईमानदार कार्यकर्ताओं को उम्मीदवार बनाया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन करने के लिए समितियों का गठन होगा।

हर समिति प्रत्येेक विधानसभा क्षेत्र का दौरा कर जिला अध्यक्ष, ब्लॉक अध्यक्ष और कार्यकर्ताओं से चर्चा कर संभावित नामों की सूची तैयार करेगी। सभी क्षेत्रों की सूची मिलने के बाद उम्मीदवारों चयन होगा।

पार्टी ऐसे उम्मीदवारों का चयन करेगी, जो अयोग्य ठहराए गए विधायकों के समर्थकों, परिचितों को हराने में सक्षम हों। पार्टी बदल कर आने वालों को टिकट नहीं दिया जाएगा।


कांग्रेस ने शुरू की चुनाव की तैयारियां
उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने बीते सप्ताह से ही उप चुनाव के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। उप चुनाव के साथ ही पार्टी ने मध्यावधि चुनाव के लिए भी तैयारी शुरू कर दी है, क्योंकि बीएस येडियूरप्पा (BS Yediyurappa) की सरकार भी कुछ दिन की मेहमान है।

भाजपा ने विधायकों को लालच देकर खरीदा है। इस अवसर पर कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष दिनेश गुंडूराव, कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खन्ड्रे, एम. वीरप्पा मोइली, केआर रमेश कुमार, आरवी देशपांडे, एचके पाटिल, डॉ. जी. परमेश्वर, केएच मुनियप्पा, सीएम इब्राहिम, डीके शिवकुमार, एमबी पाटिल, कृष्ण बैरेगौड़ा, डॉ. एचसी महादेवप्पा और अन्य कई नेता उपस्थित थे।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned