scriptConverged communication system will be installed at 230 stations of SW | दपरे के 230 स्टेशनों पर लगेगा कन्वज्र्ड कम्युनिकेशन सिस्टम | Patrika News

दपरे के 230 स्टेशनों पर लगेगा कन्वज्र्ड कम्युनिकेशन सिस्टम

107. 44 करोड़ रुपए होंगे खर्च

बैंगलोर

Published: May 11, 2022 07:43:02 am

बेंगलूरु. रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड जो कि रेल मंत्रालय के अधीन एक मिनी रत्न केंद्र सरकार का सार्वजनिक उपक्रम है को भारतीय रेलवे के दक्षिण पश्चिम रेलवे (दपरे) जोन के 230 स्टेशनों पर आईपी टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर आधारित कन्वज्र्ड कम्युनिकेशन सिस्टम क्रियान्वित करने का कार्य सौंपा है। इस पर करीब 107.44 करोड़ रुपए खर्च होंगे। रेलटेल को इस परियोजना के लिए खुली निविदा बोली प्रक्रिया के माध्यम से चुना गया था। सभी पुरानी टाइम डिवीजन मल्टीप्लेक्सिंग (टीडीएम) आधारित प्रणालियों को बदलकर आधुनिक आईपी (इंटरनेट प्रोटोकॉल) दूरसंचार अवसंरचना प्रणाली को अपनाने की दक्षिण पश्चिम रेलवे की यह पहल अपनी प्रकार की प्रथम पहल है।
आईपी टेलीफोनी उन प्रौद्योगिकियों,उत्पादों और सेवाओं के लिए एक सामान्य शब्द है जो वॉयस कॉलिंग, वॉयस मेल, वीडियो कॉलिंग, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, फैक्सिंग और इंस्टेंट मैसेजिंग (वीएसएस) आदि में सहायता के लिए इंटरनेट प्रोटोकॉल के पैकेट-स्विच कनेक्शन का उपयोग करते हैं। आईपी टेलीफोनी की कार्यप्रणाली में वॉयस कॉल, फैक्स और अन्य सूचनाओं को डिजिटल सिगनल में परिवर्तित कर दिया जाता है। ये डिजिटल सिग्नल इंटरनेट, डेटा पैकेट के रूप में आईपी पैकेट-स्विच्ड कनेक्शन का उपयोग करते हुए आईपी नेटवर्क के माध्यम से कार्य करते हैं। आईपी प्रौद्योगिकी में वॉयस फीचर्स को जैसे वॉयस कॉल और वॉयस मेल आदि-को वॉयस ओवर आईपी (वीओआईपी) कहा जाता है।
उक्तपरियोजना में वीओआईपी आधारित ट्रेन कन्ट्रोल कम्युनिकेशन सिस्टम और वीडियो निगरानी प्रणाली (वीएसएस) की ओर माइग्रेट किया जाना शामिल है। इसके कार्यक्षेत्र में इस संचार प्रणाली के डिजाइन, प्लानिंग, सप्लाई, स्थापना, फिक्सिंग, कॉन्फीगिरेशन, इन्टीग्रेशन और चालू किया जाना शामिल हैं। इस परियोजना को 12 माह के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।
यह अत्याधुनिक आईपी इंफ्रास्ट्रक्चर रेलवे की सभी वर्तमान और भविष्य की कनेक्टिविटी आवश्यकताओं जैसे यात्री आरक्षण प्रणाली (पीआरएस), माल परिचालन सूचना प्रणाली (एफओआईएस), कोचिंग परिचालन सूचना प्रणाली (सीओआईएस), कॉशन आर्डर मैंनेजमेंट सिस्टम, पर्यवेक्षी कार्यालयों के लिए रेलनेट आदि और ट्रेन परिचालन की संरक्षा एवं दक्षता वर्धन के उद्देश्य संबंधी सभी भावी एप्लिकेशन्स को पूरा कर सकता है।
रेलटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, "यह परियोजना रेलटेल की विशेषज्ञता के महत्व के काफी करीब है और हमें विश्वास है कि हम दपरे के कन्वज्र्ड कम्यूनिकेशन नेटवर्क कार्य को पूरा करके उसे अन्य क्षेत्रीय रेलवे के लिए शो केस और रोल मॉडल के रूप में प्रस्तुत कर सकेंगे। चूंकि रेलटेल राष्ट्रीय आईपी-एमपीएलएस (इंटरनेट प्रोटोकॉल-मल्टी प्रोटोकॉल लेबल स्विचिंग) बैकबोन को मेन्टेन करता है अत: , राष्ट्रीय आईपी-एमपीएलएस नेटवर्क के साथ एसडब्ल्यूआर नेटवर्क का एकीकरण सुचारू रूप से हो सकेगा"।
दपरे के 230 स्टेशनों पर लगेगा कन्वज्र्ड कम्युनिकेशन सिस्टम
दपरे के 230 स्टेशनों पर लगेगा कन्वज्र्ड कम्युनिकेशन सिस्टम

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

त्रिपुरा: डॉ. माणिक साहा बने त्रिपुरा के नए सीएम, राजभवन में ली शपथWeather Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी और उमस ने किया बेहाल, जानें कब होगी बारिशअसम में लगातार हो रही बारिश, कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात, हाफलोंग में भूस्खलन से 3 लोगों की मौतCongress Chintan Shivir 2022 : आज राहुल गांधी के भाषण पर निगाह, स्वीकार कर सकते हैं अध्यक्ष बनने का अनुरोध?Congress Chintan Shivir 2022 : आज बनेगा सामूहिक ड्रॉफ्ट, कांग्रेस कार्यसमिति करेगी निर्णयअमरीकाः न्यूयॉर्क के सुपरमार्केंट में गोलीबारी, 10 लोगों की मौत, जानिए पहले कब-कब हुए ऐसे हमलेयुवती से दुष्कर्म मामलाः मंत्री महेश जोशी के पुत्र से पूछताछ करने जयपुर पहुंची दिल्ली पुलिसमंकीगेट, शराब की लत, इन वजह से ववादों में रहे साइमंड्स, कार एक्सीडेंट में हुई मौत
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.