मैसूरु में कोरोना के मामले घटे फिर भी पर्यटक बेहद कम

दशहरा सीजन भी खास नहीं रहा

By: Santosh kumar Pandey

Published: 30 Nov 2020, 07:23 PM IST

बेंगलूरु. मैसूरु (Mysuru) में कोविड-19 मरीजों की घटती संख्या के बावजूद महलों की नगरी में पर्यटकों की संख्या बेहद कम है। पर्यटकों की उदासीनता के चलते पर्यटन और आतिथ्य क्षेत्र को (tourism and hospitality sector) नुकसान हो रहा है।

जहां तक कोविड-19 मामलों का सवाल है। शहरी जिले में कोरोना के मामले लगातार कम हो रहे हैं। रविवार को शहर में 37 नए लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई थी। जिसे मिलाकर एक्टिव मामलों की संख्या 424 हो गई है। कोरोना के मामलों की संख्या ५०० से कम होने के बाद भी पर्यटक नहीं आ रहे हैं।

आठ माह में केवल 1.53 लाख पर्यटक

बता दें कि शहर में पर्यटकों के लिए सबसे मुख्य आकर्षण मैसूरु पैलेस है।, कोविड-19 के पहले हर साल 36 लाख से अधिक पर्यटक इसका अद्भुत सौन्दर्य देखने आते थे लेकिन कोविड-19 के बाद पिछले आठ माह में केवल 1.53 लाख पर्यटकों ने यहां का रूख किया है।

मैसूरु महल को जून में अनलॉक 1.0 के बाद पर्यटकों के लिए खोला गया था लेकिन उसके बाद कोविड-19 संक्रमितों की संख्या और मृत्यु दर बढऩे के कारण पर्यटकों ने शहर से दूरी बना ली थी जिसमें अभी तक कोई खास सुधार नहीं हुआ है।

दशहरा ने भी किया निराश

हालांकि, होटल व्यवसायियों और ट्रैवल एजेंटों ने दशहरा सीजऩ में पर्यटकों की संख्या बढऩे की उम्मीद की थी लेकिन पर्यटन स्थलों को खोलने को लेकर भ्रम की स्थिति बनी रही और दशहरा उत्सव के दौरान प्रतिबंधों ने उनकी उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

अन्य दिनों में पर्यटक बेहद कम

एक टूरिस्ट गाइड ने बताया कि हालांकि अगस्त के बाद पर्यटकों की संख्या बढ़ रही है। सप्ताह के अंत में यहां अच्छी खासी भीड़ हो जाती है लेकिन अन्य दिनों में अभी पर्यटक बेहद कम हैं।

इसी बीच, ट्रैवल एजेंटों और होटल व्यवसायियों का कहना है कि मैसूरु को सुरक्षित पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने की आवश्यकता है।
एक ट्रैवेल एजेंट ने कहा कि मैसूरु की यात्रा करने के लिए लोगों में रुचि है। यदि सरकार पर्यटन को बढ़ावा दे तो यहां ज्यादा लोग आ सकते हैं। जिले में अन्य जिलों की तुलना में कोविड मामले कम हैं और हमने पर्यटकों के हित में सभी सुरक्षा उपाय किए हैं।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned