कर्नाटक में मतगणना 15 मई को, इन सीटों पर रहेगी नजर

सत्ता के समीकरण साधने में जुटे दल।

By: Ram Naresh Gautam

Published: 15 May 2018, 10:35 AM IST

बेंगलूरु. राज्य विधानसभा की 222 सीटों के लिए चुनाव की मतगणना मंगलवार को 38 मतदान केंद्रों पर होगी। चुनाव नतीजों की घड़ी करीब आने के साथ ही नेताओं की धड़कनें भी बढ़ गई हैं। एग्जिट पोल में खंडित जनादेश की संभावना जताए जाने के बाद सभी राजनीतिक दल सत्ता के संभावित समीकरणों को साधने और बनाने की जुगत में जुटे हैं। मतगणना से पहले ही कांग्रेस आलाकमान ने दो वरिष्ठ नेताओं- अशोक गहलोत और गुलाम नबी आजाद को बेंगलूरु भेज दिया है जबकि भाजपा आलाकमान भी लगातार स्थिति पर नजर रख रहा है। किंगमेकर माने जा रहे जद ध के नेता भी राजनीतिक हालात पर नजर रखे हुए हैं। मतगणना सुबह 8 बजे शुरु होगी और दोपहर 12 बजे तक जनादेश को लेकर तस्वीर साफ होने की संभावना है।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या की चामुंडेश्वरी व बादामी, पूर्व मुख्यमंत्री बी एस येड्डियूरप्पा की शिकारीपुर, एच डी कुमारस्वामी की रामनगर व चन्नपट्टणा,प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर की सीट कोरटगेरे के नतीजों पर सबकी निगाहें होगी।

मुख्य चुनाव अधिकारी कार्यालय के मुताबिक हर मतगणना हाल में 14 मेजों का उपयोग मतों की गिनती के लिए होगा। राज्य में इस बार 72.36 मतदाताओं ने मताधिकार का उपयोग किया था, जो अब तक का रिकार्ड है। कांग्रेस के 220, भाजपा के 222 तथा जनता दल (ध) के 199 उम्मीदवारों सहित इन चुनावों में कुल 26 22 उम्मीदवारों का चुनावी भाग्य दांव पर लगा है।

सत्ता के दावेदार तीनों ही दल अपनी-अपनी जीत और सरकार बनने के दावे कर रहे हैं। बेंगलूरु के दो विधानसभा क्षेत्रों में शनिवार को मतदान नहीं हुआ था। जयनगर में भाजपा उम्मीदवार के निधन के कारण चुनाव टल गया था जबकि राजराजेश्वरी नगर में व्यापक अनियमितता के कारण चुनाव 28 मई तक के लिए टाल दिया गया। मतगणना राज्य के 33 चुनाव जिलों में कुल 38 मतगणना केन्द्रों पर होगी। मैसूरु, चित्रदुर्गा तथा दक्षिण कन्नड़ जिलों में प्रत्येक में 2-2 और तुमकूरु जिले में तीन मतगणना बनाए गए हैं जबकि बाकी जिलों में एक-एक मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

राजधानी बेंगलूरु में पांच मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। बेंगलूरु ग्रामीण जिले के क्षेत्रों की मतगणना आर.सी. कालेज में होगी जबकि बेंगलूरु शहरी जिले की सीटों की मतगणना महारानी कला व विज्ञान कालेज परिसर में होगी। इसके अलावा बीबीएमपी मध्य क्षेत्र की सात सीटों की मतगणना बीएमएस महिला कॉलेज, गांधी बाजार, बीबीएमपी उत्तर की सात सीटों की मतगणना माउंट कार्मल महिला कॉलेज, पैलेस रोड और बीबीएमपी दक्षिण की सीत सीटों की मतगणना का कार्य एसएसएमआरवी पीयू कालेज चौथे टी ब्लाक जयनगर में होगा। मतगणना के कार्य में कुल 116 0 कर्मचारियों को शामिल किया गया है।

Ram Naresh Gautam
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned