टीका वितरण के लिए तैयारियां जारी : सुधाकर

  • इतने कम समय में स्वदेशी टीका विकसित कर भारत ने विश्व को उपहार दिया है। टीका वितरण के लिए तैयारियां चल रही हैं। अगर जरूरत पड़ी तो निजी अस्पतालों को भी शामिल करेंगे।

By: Nikhil Kumar

Published: 06 Jan 2021, 10:31 AM IST

बेंगलूरु. स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर ने सोमवार को कहा कि गर्व की बात है कि कई देशों से पहले और रिकॉर्ड समय में भारत ने कोविड-19 टीका विकसित किया।

उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित उन सभी वैज्ञानिकों को धन्यवाद दिया जिन्होंने वैक्सीन का आविष्कार करने के लिए अथक प्रयास किया। कई विकसित देशों से पहले भारत ने स्वदेशी वैक्सीन विकसित की है और पहले चरण में सभी कोरोना योद्धाओं को वैक्सीन दी जाएगी। सीमित उपयोग के लिए वैक्सीन को आपातकालीन स्वीकृति दी गई है। तीसरे चरण के सफल क्लिनिकल ट्रायल के बाद पूर्ण लाइसेंस प्रदान की जाएगी।

विश्व को भारत का तोहफा
डॉ. सुधाकर ने कहा कि वैक्सीन के अनुसंधान और विकास में शामिल वैज्ञानिकों से उन्होंने व्यक्तिगत रूप से बात की है और टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। इतने कम समय में स्वदेशी टीका विकसित कर भारत ने विश्व को उपहार दिया है। टीका वितरण के लिए तैयारियां चल रही हैं। अगर जरूरत पड़ी तो निजी अस्पतालों को भी शामिल करेंगे।

75 यात्री अब भी लापता
डॉ. सुधाकर ने बताया कि यूनाइटेड किंगडम से कर्नाटक लौट यात्रियों में से 34 यात्री अब तक कोविड पॉजिटिव निकले हैं। इनमें से 10 मरीज नए स्ट्रेन के हैं। सभी सरकारी अस्पतालों में उपचाराधीन हैं। चिंता की कोई बात नहीं है। यूके से लौटे 75 यात्रियों की अब तक पहचान नहीं हो सकी है। प्रदेश गृह विभाग और बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका से जल्द ही परिणाम की उम्मीद है।

Narendra Modi
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned