scriptडेढ़ साल की देरी के बाद विक्टोरिया अस्पताल में शुरू हुई सीटी स्कैन सेवा | CT scan service started in Victoria hospital after one and a half year | Patrika News

डेढ़ साल की देरी के बाद विक्टोरिया अस्पताल में शुरू हुई सीटी स्कैन सेवा

locationबैंगलोरPublished: May 16, 2019 05:17:40 pm

Submitted by:

Priyadarshan Sharma

बीते साल जनवरी 2018 में आई थी मशीन – आइएनयू में शुरू हुई सीटी स्कैन सेवा, मरीजों को राहत

victoria

डेढ़ साल की देरी के बाद विक्टोरिया अस्पताल में शुरू हुई सीटी स्कैन सेवा

बेंगलूरु. चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधीन और विक्टोरिया सरकारी अस्पताल परिसर में स्थित स्वायत्त प्राप्त इंस्टीट्यूट ऑफ नेफ्रो यूरोलॉजी (आइएनयू) में गुर्दा और मूत्र संबंधित बीमारियों के उपचार के लिए पहुंचने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है।
करीब 17 महीने के इंतजार के बाद सीटी स्कैन सुविधा शुरू हो गई है। इससे गरीब मरीजों को बड़ी राहत मिली है। आइएनयू के रेडोयोलॉजी विभाग के प्रमुख डॉ. रामलिंगैय्या केएच ने बताया कि सीटी स्कैन मशीन लग चुकी है। नौ अप्रेल से ट्रायल रन जारी है। सब कुछ ट्रैक पर है। दरअसल, करोड़ों रुपए की लागत वाली मशीन करीब डेढ़ वर्ष से धूल फांक रही थी।

मरीज एक से दूसरे विभाग भटकने पर मजबूर थे। कइयों को निजी स्कैन केंद्रों का सहारा लेना पड़ रहा था। दूसरे विभाग में सीटी स्कैन कराने के कारण रिपोर्ट आने में दो से चार दिन का समय लगता था।

तब तक मरीज को आगे के उपचार के लिए इंतजार करना पड़ता था। दो विभागों के बीच मरीज ***** रहे थे। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के मरीजों को काफी मुश्किला का सामना करना पड़ता था।

राजस्थान पत्रिका ने गत वर्ष 26 जून के संस्करण के पेज संख्या दो पर ‘धूल फांक रही दो करोड़ की सीटी स्कैन मशीन’ शीर्षक खबर प्रकाशित की थी। तब आइएनयू के निदेशक डॉ. शिवलिंगय्या एम. ने एक सप्ताह में स्कैन सुविधा शुरू होने की बात कही थी।

मगर ११ माह बीतने के बाद भी जब सेवा शुरू नहीं हुई तो पत्रिका ने इस वर्ष 28 अप्रेल के संस्करण के पेज संख्या चार पर ‘डेढ़ साल के बाद भी नहीं लगी सीटी स्कैन मशीन, गुर्दे के मरीज परेशान’ शीर्षक खबर प्रकाशित कर समस्या को फिर से उठाया।

इस बार भी डॉ. शिवलिंगय्या ने कुछ सप्ताह में सेवा शुरू होने का आश्वासन दिया। 10 दिन बाद नौ मई को मशीन का संचालन शुरू हो गया। मरीज, चिकित्सक व अन्य कर्मचारी भी खुश और संतुष्ट हैं। उल्लेखनीय है कि चिकित्सा शिक्षा विभाग की अनुमति के बाद गत वर्ष जनवरी माह में ही मशीन आई, इसकी कीमत करीब दो करोड़ रुपए है। चिकित्सकों की आपसी लड़ाई के कारण मशीन नहीं लग पाई। जिस कक्ष में इसे लगाना तय हुआ वह एक वरिष्ठ चिकित्सक का था।

इसके बाद एक्स-रे कक्ष में मशीन लगाने पर सहमति बनी। कक्ष के नवीकरण के लिए एक्स-रे सेवा करीब दो महीने तक बाधित रही। मरीजों को एक्स-रे के लिए विक्टोरिया अस्पताल पर निर्भर रहना पड़ा। नवीकरण कार्य में करीब तीन लाख रुपए अतिरिक्त खर्च
हुए थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो