साइबर अपराध, ड्रग माफिया, डार्क वेब नई चुनौतियां: सीएम

नई तकनीक और उन्नत उपकरणों का उपयोग कर रोकें अपराध

By: Rajeev Mishra

Published: 07 Sep 2021, 11:22 AM IST

बेंगलूरु.
कुशल पुलिसिंग पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा कि साइबर अपराध, ड्रग माफिया, डार्क वेब नई चुनौतियां हैं और ऐसे नए अपराधों को नई तकनीक और उन्नत उपकरणों का उपयोग करके रोका जाना चाहिए।
वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों के सम्मेलन का उद्घाटन करने ेके बाद पत्रकारों से बात करते हुए उन्होंने कहा कि आपराधिक मामलों की निगरानी के लिए पुलिस महानिदेशक (डीजी) और सभी पुलिस अधीक्षकों (एसपी) के पास डैशबोर्ड होना चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य की पुलिस अपनी दक्षता और कुशलता के लिए मशहूर है। देश भर में कर्नाटक पुलिस का अच्छा नाम है। जरूरत इस बात की है यहीं उत्कृष्टता और दक्षता पुलिस बनाए रखे।

नियंत्रण में हो कानून-व्यवस्था
मुख्यमंत्री ने कहा कि कानून- व्यवस्था और अपराध पूरी तरह से नियंत्रण में होना चाहिए। जांच निष्पक्ष तरीके से होनी चाहिए और पुलिस को जन-हितैषी होना चाहिए। अपराध रिपोर्टिंग प्रणाली में भी सुधार की आवश्यकता है। इस अवसर पर गृह मंत्री अरगा ज्ञानेंद्र, पुलिस महानिदेशक प्रवीण सूद, गृह विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और वरिष्ठ पुलिस अधिकारी मौजूद थे।

डीजी-एसपी नियमित करें मामलों की निगरानी
उन्होंने कहा कि मामलों की नियमित निगरानी के लिए डीजी और सभी एसपी के लिए एक डैशबोर्ड होना चाहिए ताकि आरोप पत्र दायर किए गए आरोपियों को उचित सजा सुनिश्चित की जा सके। हर मामले का विश्लेषण होना चाहिए और अदालत की टिप्पणियों पर गौर करना होगा ताकि आगे की जांच में चीजों को दुरुस्त किया जा सके। पुलिस की किसी भी स्तर पर किसी भी एजेंट या अपराधियों के साथ कोई संबंध नहीं होना चाहिए। जुए को समाप्त करने के लिए सभी उपाय किए जाने चाहिए और बजरी के अवैध खनन या विपणन में शामिल लोगों के साथ कोई मिलीभगत नहीं होनी चाहिए।

कमांड सेंटर होगा स्थापित
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में पुलिस व्यवस्था में सुधार के लिए कमांड सेंटर स्थापित किया जाएगा। छह फोरेंसिक लैब की भी स्वीकृति मिल चुकी है। कर्नाटक राज्य रिजर्व पुलिस (केएसआरपी) की एक नई बटालियन तैयार हो रही है और बुनियादी ढांचा विकसित किया जा रहा है। जेल के बुनियादी ढांचे में भी सुधार किया जा रहा है। अग्निशमन उपकरणों का आधुनिकीकरण किया जा रहा है और तटीय पुलिस को उच्च गति वाली नौकाओं और अन्य उपकरण उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Rajeev Mishra Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned