scriptबेंगलूरु में बनेगी साइकिल लेन, रूटों को चिन्हित करने के लिए लोग आमंत्रित | Cycle lanes to be built in Bengaluru, people invited to mark routes | Patrika News
बैंगलोर

बेंगलूरु में बनेगी साइकिल लेन, रूटों को चिन्हित करने के लिए लोग आमंत्रित

साइकिल के प्रति बढ़ रहा है लोगों का रुझान

बैंगलोरAug 08, 2020 / 09:59 pm

Santosh kumar Pandey

cycle.jpg

FILE PHOTO

बेंगलूरु. कोरोना के संक्रमण काल में साइकिल चलाने के प्रति लोगों के बढ़ते रुझान को देखते हुए कर्नाटक के शहरी भूमि परिवहन निदेशालय (DULT) ने साइकिल चलाने में उत्साह दिखाने वाले लोगों को साइकिल लेन के लिए रूटों की पहचान के लिए आमंत्रित किया है।
निदेशालय के एक अधिकारी के अनुसार कोरोना के संक्रमण के काल में बेंगलूरु में साइकिल चलाने के प्रति लोग ज्यादा रुचि दिखा रहे हैं। इससे सामाजिक दूरी का पालन भी आसान हो रहा है। जिन स्थानों पर पैदल जाना संभव नहीं, वहां के लिए साइकिल एक सर्वोत्तम साधन साबित हो रही है।
इसी के मद्देनजर मैप योर साइकिलिंग रूट अभियान की पहल करते हुए निदेशालय ने लोगों से मैप पर साइकिल के लिए रूट चिन्हित करने के लिए कहा है।

साइकिल दिवस जैसे कार्यक्रमों का आयोजन
साइकिल के लिए रूट जीपीएस विजुअलाइजर, मैप यूनिटी ड्रा, गूगल मैप्स, मैप माई राइड आदि ट्रैकिंग टूल्स के जरिए रूट चिन्हित किए जा सकते हैं।
बता दें कि निदेशालय पिछले छह सालों से लोगों को आवागमन के लिए साइकिल चलाने के लिए प्रेरित कर रहा है और साइकिल दिवस जैसे कार्यक्रमों का आयोजन भी कर चुका है।

34 किलोमीटर तक साइकिल लेन बनाने की योजना
एक अधिकारी के अनुसार निदेशालय ने वर्ष 2020 से साइकिलिंग के लिए ढांचागत सुविधाओं की पहल की है और उसी के लिए संसाधन जुटा रहा है। बृहद बेंगलूरु महानगर पालिका के साथ मिलकर सिल्क बोर्ड जंक्शन व केआर पुरम के निकट लौवरी कॉलेज जंक्शन के पास तक आउटर रिंग रोड पर लगभग ३४ किलोमीटर तक साइकिल लेन बनाने की योजना पर काम चल रहा है।
निदेशालय ने चरणबध्द तरीके से बेंगलूरु में साइकिलिंग डिस्ट्रिक का निर्माण करने की योजना बनाई है।
पहला साइकिलिंग डिस्ट्रिक लगभग 25 वार्डों की सीमा में आउटर रिंग रोड पर बनाया जाएगा। बेंगलूरु स्मार्ट सिटी व बीबीएमपी इन योजनाओं का क्रियान्वयन करेगी।

Home / Bangalore / बेंगलूरु में बनेगी साइकिल लेन, रूटों को चिन्हित करने के लिए लोग आमंत्रित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो