script

डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर लाखों रुपए उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

locationबैंगलोरPublished: Dec 12, 2020 11:43:24 pm

Submitted by:

Nikhil Kumar

– दो अफ्रीकी नागिरक गिरफ्तार, दो अब भी फरार- एटीएम में लगा देते थे सूक्ष्म कैमरा, स्किमिंग मशीन- दो महीने में 60 घटनाओं को दिया अंजाम

डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर लाखों रुपए उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर लाखों रुपए उड़ाने वाले गिरोह का भंडाफोड़

बेंगलूरु. तुमकूरु जिला पुलिस ने एक अंतरराष्ट्रीय गिरोह का भंडाफोड़ किया है जिसने डेबिट कार्डों की क्लोनिंग कर एटीएम से लाखों रुपए निकाल लिए। पुलिस ने इस संदर्भ में दो अफ्रीकी नागरिकों को गिरफ्तार (Debit cards cloning Gang busted in Karnataka, Two African citizens arrested) किया है। एक की पहचान युगांडा के इवान कबोमगे के तौर पर हुई है जबकि दूसरा केन्या का लॉरेंस मुकामु है।

सेंट्रल रेंज के पुलिस महानिरीक्षक (आइजीपी) सीमांत सिंह ने कहा कि इन दोनों की गिरफ्तारी से पिछले दो महीनों के दौरान डेबिट कार्ड धोखाधड़ी से जुड़े 60 मामले सुलझा लिए गए। इन दोनों आरोपियों के साथ दो और हैं जिनकी तलाश पुलिस को है। उन्होंने बताया कि पिछले दो महीनों के दौरान करीब 10 बैंकों से इन्होंने लगभग 25 लाख रुपए निकाल लिए हैं। पैसे निकालने के लिए अमूमन ये दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों के एटीएम का इस्तेमाल करते थे। बेहद शातिराना तरीके से एटीएम कियॉस्क में एक अत्यंत सूक्ष्म कैमरा और स्किमिंग मशीन लगा देते थे और डेबिट कार्ड की क्लोनिंग कर डाटा चोरी कर लेते थे। एटीएम के पिन नंबर के साथ तमाम महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल करने के बाद ये कहीं से भी पैसे निकाल लेते थे।

सीमांत सिंह ने बताया कि इस गिरोह ने दिल्ली, तमिलनाडु, मुंबई, बेंगलूरु और चेन्नई में ऐसी वारदातों को अंजाम दिया। गिर तार दोनों आरोपी छात्र वीजा पर दिल्ली में अपना डेरा जमाए हुए हैं। कई बार 5-10 हजार रुपए निकाले गए जिसे तकनीकी समस्या समझकर बैंकों ने पुन: खाताधारी के अकाउंट में रकम डाल दिए। लेकिन, ऐसे मामले बढ़ते जा रहे थे। पुलिस इन घटनाओं पर नजर रख रही थी। अपराधियों के कॉल डिटेल से अंतत: इस गिरोह का भंडाफोड़ हुआ। अब भी मुख्य आरोपी फरार है। एक वाहन और तमाम हार्डवेयर व सॉफ्टवेयर पुलिस ने जब्त कर लिया है।

सीमांत सिंह ने पत्रिका से कहा ‘हम सभी बैंकों को विस्तार से लिखने जा रहे हैं कि उन्हें क्या करना है और क्या नहीं करना है। बैंकों से एटीएम में ऐसी फूल-प्रूफ व्यवस्था के लिए कहा जाएगा ताकि स्किमिंग की गुंजाइश ना हो। इसके अलावा कोई छोटी भी शिकायत हो तो पुलिस को जरूर सूचित करें ताकि किसी बड़े जाल को तोड़ा जा सके। वहीं, लोगों को भी इसे लेकर सतर्क होने की जरूरत है।’

ट्रेंडिंग वीडियो