कर्नाटक चुनाव में रकम जब्ती के पुराने रिकार्ड ध्वस्त

कर्नाटक चुनाव में रकम जब्ती के पुराने रिकार्ड ध्वस्त

Sanjay Kumar Kareer | Publish: Apr, 20 2018 07:15:34 PM (IST) Bengaluru, Karnataka, India

वर्ष 2013 की तुलना में इस बार अब तक 20 करोड़ रुपए ज्यादा जब्त

बेंगलूरु. प्रलोभन मुक्त विधानसभा चुनाव कराने की चुनाव आयोग की कोशिशों का बड़ा असर दिख रहा है। चुनाव आचार संहिता उल्लंघन के मामलों के तहत राज्य में जब्त नकदी का आंकड़ा 34.39 करोड़ रुपए को पार कर चुका है जो राज्य में चुनाव संबंधी जब्त नकदी का एक रिकॉर्ड है।
राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी संजीव कुमार ने गुरुवार को संवाददाताओं से बात करते हुए कहा कि इस बार जब्त नकदी के आंकड़ों की तुलना अगर वर्ष-2013 के विधानसभा चुनाव के दौरान जब्त नकदी से की जाए तो यह 20 करोड़ रुपए अधिक है जबकि 12 मई को होने वाले चुनाव में अभी तीन सप्ताह का समय शेष है।

उन्होंने कहा कि राज्य में मतदाताओं के बीच प्रलोभन के लिए नकदी सहित अन्य सामग्री के वितरण पर रोक लगाने के लिए चुनाव आयोग के उडऩ दस्ते एवं निगरानी दस्ते की टीमें चौबीसों घंटे सतर्कता बरत रही है। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव -2013 के दौरान मात्र 14.12 करोड़ रुपए और लोकसभा चुनाव-2014 के दौरान राज्य में 28.02 करोड़ रुपए की नकदी जब्त हुई थी जबकि इस बार 27 मार्च को लागू हुई आचार संहिता के बाद से अब तक 34.39 करोड़ रुपए की जब्ती हुई हो चुकी है। नकदी जब्ती बढऩे के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग पूरी सतर्कता के साथ आचार संहिता के क्रियान्वयन को लागू करने पर जोर दे रहा है और हमारी कोशिशें सफल हुई हैं। उन्होंने कहा कि नकदी के अतिरिक्त इस बार अब तक 19.36 करोड़ रुपए की अन्य सामग्री जब्त हुई है जिसमें साडिय़ां, प्रेशर कुकर, लैपटॉप आदि शामिल हैं।

वहीं लोकसभा चुनाव-2014 के दौरान 6.78 करोड़ रुपए की साम्रगी जब्त हुई थी और विधानसभा चुनाव-2013 के दौरान ऐसी कोई जब्ती नहीं हुई थी। इस बार अवैध शराब की जब्ती का आंकड़ा भी बढा है और अब तक 192608 लीटर शराब जब्त की जा चुकी है जिसकी अनुमानित कीमत करीब 9.02 करोड़ रुपए है।

बस से 52.53 लाख रुपए जब्त
बेंगलूरु. देवनहल्ली के पास एक निजी बस से नकद 52.53 लाख रुपए जब्त किए गए। पुलिस के अनुसार हैदराबाद से बेंगलूरु आ रही एक निजी बस को रानी सर्कल के करीब स्थापित चैकपोस्ट के पास कार्यरत पुलिस कर्मचरियों ने बस की तलाशी ली। बस के लगेज बॉक्स मे दो बैगों में 52.53 लाख रुपए रखे थे। बैग रखने वाला यात्री बस से उतर कर फरार हो गया।

पुलिस ने इसकी सूचना पुलिस अधीक्षक भीमशंकर और जिलाधिकारी पालय्या को दी। दोनों अधिकारियों ने घटना स्थल पहुंच कर जांच की और रुपए आयकर विभाग के हवाले किए। इस सिलसिले में देवनहल्ली पुलिस थाने में मामला दर्ज किया गया है। बस में लगे सीटीटीवी में यात्री की तस्वीर कैद हुई है। वह हैदराबाद के लकड़ी के पुल बस स्टॉप पर सवार हुआ था। पुलिस इसकी जांच कर रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned