डेरा प्रकरण- रंजीत हत्याकांड मामले की हुई सुनवाई

डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से जुड़े रंजीत हत्याकांड केस में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में फाइनल बहस का सिलसिला चला

By: शंकर शर्मा

Updated: 04 Jan 2018, 11:06 PM IST

चंडीगढ़। डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम से जुड़े रंजीत हत्याकांड केस में सुनवाई के दौरान दोनों पक्षों में फाइनल बहस का सिलसिला चला। मामले की सुनवाई पंचकूला की विशेष सीबीआई अदालत पिछले काफी समय से कर रही है। वीरवार को हुई फाइनल बहस के दौरान गुरमीत राम रहीम वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए पेश नहीं हुआ जबकि मामले से जुड़े अन्य सभी आरोपी पेश हुए। आज की सुनवाई के दौरान भी फाइनल बहस का दौर चला और यह प्रक्रिया पूरी होते ही फैसला सुनाया जाएगा। कोर्ट अब 9 जनवरी को मामले की सुनवाई करेगी।


उल्लेखनीय है कि साध्वी यौन शोषण मामले में सुनारिया जेल में सजा काट रहे गुरमीत राम रहीम की इस केस के कारण मुश्किलें बढ़ी हुई है। डेरा मुखी पर पत्रकार छत्रपति हत्याकांड से जुड़ा केस भी इसी कोर्ट में चल रहा है। कोर्ट लगातार रूप से दोनों मामलों की सुनवाई कर रही है।


जहां तक रंजीत मर्डर केस की बात है तो कानूनी दांवपेंच के दौरान इस मामले में कई उतार-चढ़ाव आ चुके हैं। इसी कड़ी में आरोपियों को पहले कोर्ट से झटका लग चुका है। चार आरोपियों ने मामले की दोबारा जांच की मांग की एक बार अर्जी दी थी जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था।


डेरा मुखी से जुड़े उक्त दो केस एेसे हैं जिसपर पूरे देश की निगाह है। इसी तरह साधुओं को नपुंसक बनाने से जुड़ा एक मामला हाईकोर्ट में चल रहा है। इस पर भी पूरे देश की निगाह बनी हुई है। तीनों मामलों में जिस तेजी से अदालती प्रक्रिया चल रही है, उससे सभी को फैसलों की जल्द उम्मीद है।

अनाथ आश्रम से किशोर के गायब होने पर किया मामला दर्ज
जींद। गांव निर्जन स्थित अनाथ आश्रम से किशोर के गायब होने पर सिविल लाइन थाना पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ बंधक बनाने का मामला दर्ज किया है। गांव निर्जन स्थित बाल आश्रम के अध्यक्ष राममेहर सिंह ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि सफीदों निवासी 13 वर्षीय अमन पिछले कुछ समय से आश्रम में रह रहा था।

गत 31 दिस बर को सुबह अमन गायब हो गया। आसपास तलाशने तथा पूछताछ करने पर अमन का कोई सुराग नहीं लगा। सिविल लाइन थाना पुलिस ने राममेहर की शिकायत पर अज्ञात लोगों के खिलाफ बंधक बनाने का मामला दर्ज कर जांच शुरु कर दी।

शंकर शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned