दो विदेशी एटीएम मशीनों से छेड़छाड़ चुराते थे एटीएम कार्ड का विवरण

Shankar Sharma

Publish: Sep, 16 2017 09:03:52 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
दो विदेशी एटीएम मशीनों से छेड़छाड़ चुराते थे एटीएम कार्ड का विवरण

साइबर अपराध पुलिस ने एटीएम केंद्रों में कार्ड स्किमिंग मशीनें लगाकर एटीएमकार्ड की जानकारी लेकर लोगों को चूना लगा रहे दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार

बेंगलूरु. अपराध अनुसंधान विभाग (सीआईडी) की साइबर अपराध पुलिस ने एटीएम केंद्रों में कार्ड स्किमिंग मशीनें लगाकर एटीएमकार्ड की जानकारी लेकर लोगों को चूना लगा रहे दो विदेशी नागरिकों को गिरफ्तार किया है।

सीआईडी के अनुसार प्रवासी वीजा पर पहली भारत आए हंगरी के सियोबार्ली शहर के मरे जानोस (४४) और रोमानिया के एंजल के डान सैबियन क्रिश्चियन (४०) एक सप्ताह पहले बेंगलूरु आए थे। दोनों एमजी रोड स्थित एक होटल में रह रहे थे। वे एटीएम केंद्रों में स्किमिंग मशीनें लगाकर कार्ड धारकों का विवरण इक_ा करते रहे। फिर दोनों महालक्ष्मी लेआउट के एक लॉज में रहने चले गए।


दोनों ने कैंपेगौडा़ अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, ब्रिगेड रोड जंक्शन, ट्रिनिटी सर्कल के पास कोटक महिंद्रा बैंक के एटीएम, गरुड़ा मॉल के सिटी बैंक, एमजी रोड के कैनरा बंैक और अन्य कई बैंकों के एटीएम केंद्रों में स्किमिंग मशीनें लगाकर कार्ड की जानकारियां जुटाईं और नकली कार्ड से लाखों रुपए निकाले थे। हवाई अड्डे के पास कोटक महिंद्रा बैंक के एटीएम केंद्र में स्किमिंग मशीन लगाने वाले व्यक्ति को एक पुलिस कर्मचारी संदिग्ध स्थिति में घूमते समय देखा तो वह घबरा कर स्किमिंग मशीन निकाले बिना टैक्सी में फरार हो गया था। उसके बारे जानकारी जुटाकर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार किया। जांच से पता चला है कि दोनों इसी उद्देश्य से ही भारत आए थे। ब्रिटेन के एक अन्य आरोपी के निर्देश पर दोनों बेंगलूरु आए थे।

यहां से एटीएम और डेबिट कार्ड का विवरण चोरी से प्रमुख आरोपी को भेजते थे। उनके कब्जे से स्किङ्क्षमग मशीनें, मेमोरी कार्ड, लैपटाप और अन्य दस्तावेज बरामद हुए हैं। इससे पहले कोटक महिंद्रा बैंक के अधिकारियों ने साइबर अपराध थाने में शिकायत दर्ज कराई थी किउनके एटीएम केंद्र में स्किमिंग मशीनें लगाई गई हैं। बैंक ने एमजी रोड के एक केंद्र से ऐसी ही मशीन जब्त कर साइबर अपराध पुलिस को दी थी।

पुलिस ने मशीनें लगाने वालों को गिरफ्तार करने के लिए एक विशेष दल गठित किया था। दल को सूचना मिली कि केंपेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डेके पास एक एटीएम केंद्र में भी ऐसी मशीन लगाई गई है। जांच दल वहां पहुंचा तो आरोपी फरार हो गया था। पुलिस अधीक्षक सचिन घोरपोड़े, पुलिस उपाधीक्षक बद्रीनाथ, पुलिस निरीक्षक आनंद, मंजुनाथ को लेकर एक विशेष दल गठित किया गया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned