इस तरह सस्ता हो सकता है ईंधन, प्रदुषण भी होगा कम देवेंद्र सागर ने किया दावा

सस्ता हो जाएगा ईंधन! प्रदूषण भी घटेगा

By: Saurabh Tiwari

Updated: 03 Jan 2020, 05:21 PM IST

बेंगलूरु. अगर डीजल या पेट्रोल में एक निश्चित मात्रा में जड़ी-बूटी से बना तेल मिला दिया जाए तो इन सिर्फ इससे ईंधन का खर्च घटेगा बल्कि प्रदूषण में भी कमी आएगी।

यह दावा है आचार्य देवेंद्र सागर का। उन्होंने कहा कि उनके निर्देशन में एक टीम ने इनविप्रो नामक फ्यूल सप्लीमेंट तैयार किया है। जड़ी-बूटियों से बने इस हर्बल फ्यूल सप्लीमेंट को तैयार करने में करीब दस साल लगा। उन्होंने कहा कि इस तेल को पेट्रोल व डीजल में प्रति लीटर पंाच मिलीलीटर मिलाने से वाहन का माइलेज बढऩे के साथ ही प्रदूषण भी घटेगा।

आचार्य ने कहा कि अगर इस तरीके को आजमाया जाए तो तेल पर होने वाले खर्च को कम किया जा सकता है। इसके लिए देश में संसाधनों की कमी नहीं है। सिर्फ पौधारोपण बढ़ाकर जरुरतों को पूरा किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस का उपयोग करने के लिए वाहन में न तो किसी तरह के बदलाव की जरुरत है और ना ही इससे उसके इंजन पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

उन्होंने कहा कि पिछले कई सालों से इसका परीक्षण किया जा रहा है और इसमेंं यह शत-प्रतिशत खरा उतरा है। आचार्य ने दावा किया कि दुनिया के कई देशों में परीक्षण में यह प्रयोग सफल पाया गया। उन्होंने कहा कि इस तकनीक का पेटेंट कराने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर सरकार इस आविष्कार को मान्यता देती है तो इससे तेल की खपत घटने से देश का आयात खर्च भी घटेगा।

Saurabh Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned