विद्यार्थी बस पास के शुल्क बढ़ाने पर अभिभावकों में नाराजगी

विद्यार्थी बस पास के शुल्क बढ़ाने पर अभिभावकों में नाराजगी

Shankar Sharma | Publish: May, 18 2019 12:54:10 AM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

बेंगलूरु महानगर परिवहन निगन (बीएमटीसी) ने स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले रियायती बस पास के विकास शुल्क के नाम पर 30 रुपयों की वृद्धि करने पर छात्रों और खासकर अभिभावकों ने नाराजगी जताई है।

बेंगलूरु. बेंगलूरु महानगर परिवहन निगन (बीएमटीसी) ने स्कूल और कॉलेज के विद्यार्थियों को दिए जाने वाले रियायती बस पास के विकास शुल्क के नाम पर 30 रुपयों की वृद्धि करने पर छात्रों और खासकर अभिभावकों ने नाराजगी जताई है। बीएमटीसी की ओर से प्रथामिक, हाइ स्कूस, पीयू तथा उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे विद्यार्थियों को रियायती बस पास दिए जाते हैं। सभी स्कूल और कॉलेज में १ जून से शैक्षणिक सत्र आरंभ होने वाले हैं।

बीएमटीसी ने १ जुलाई से बस पास देने की घोषणा की है। तब तक छात्रों को टिकट खरीद कर सफर करना पड़ेगा। प्राथमिक स्कूलों के छात्रों को स्मार्ट कार्ड आधारित बस पास दिए जाते हैं, इसके लिए इस छात्रों को विकास शुल्क सहित २०० रुपए भुगतान करना होगा। बीते वर्ष १७० रुपए देने पड़ते थे। साल २०१९-२० के लिए हर एक छात्र को विकास शुल्क के लिए ३० रुपए भुगतान करने होंगे। हाई स्कूल में दाखिला लेेने वाले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति वर्ग छात्रों को शोध पाठ्यक्रम तक मुफ्त बस की सुविधा थी। मगर उन्हें भी विकास शुल्क और पास के लिए २०० रुपए भुगतान करना होगा।


शुल्क का विवरण
सभी छात्रों को स्मार्ट कार्ड आधारित रियायती बस पास में २०० रुपए विकास शुल्कभी शामिल होता है। हाई स्कूल के छात्रों को ६०० रुपए, छात्राओं को ४०० रुपए, पीयू छात्रों को ९०० रुपए, डिग्री कॉलेज के छात्रों को १,१०० रुपए, पेशेवर कॉलेजों के छात्रों को १,१५० रुपए, इंजीनियरिंग और मेडिकल कॉलेज के छात्रों के लिए १,६३० रुपए, इवनिंग कॉलेज व पीएचडी आदि शोधार्थी छात्रों के लिए १,४८० रुपए शुल्क तय की गई है।


केंपेगौड़ा बस अड्डे पर १२ काउंटर
केंपेगौड़ा बस अड्डे में छात्रों को रियायती बस पास देने के लिए १२ काउंटर खोले जाएंगे। इसके अलावा एनआर कॉलोनी, नंदिनी लेआउट, पीनिया मल्लेश्वरम, विद्यारण्यपुरा, यलहंका सैटेलाइट बस स्टैंड, दोमलूर, इलेक्ट्रॉनिक सिटी डिपो, बन्नेरघट्टा, श्रीविद्यानगर, इसरो लेआउट, बसवेश्वर नगर बस अड्डा, वाइटफील्ड, यशवंतपुर, यलहंका उप नगर, शिवाजी नगर, कोरमंगला, जयनगर, केंगेरी, बनशंकरी, शांति नगर, विजय नगर समेत विभिन्न क्षेत्रो में ९२ काउंटर खोले जाएंगे।


कॉलेज में ही नोडल अधिकारी
पीयू और डिग्री कालज के प्राचार्यों को छात्रों को बस पास देने से संबंधित एक शिक्षक को नोड़ल अधिकारी के तौर पर नियुक्त करने के निर्देश दिए गए हैं। नोडल अधिकारी की यह जिम्मेेदारी होगी कि वह छात्रों को बस पास आवेदन, शुल्क, आवेदन के स्थान, बस पास के नवीनीकरण आदि के संदर्भ में पूरी जानकारी प्रदान करें।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned