फेफड़े में फंसी सुपारी निकाली

- 66 वर्षीय महिला को मिली नई जिंदगी

By: Nikhil Kumar

Published: 22 Nov 2020, 06:59 PM IST

बेंगलूरु. बच्चों द्वारा छोटी वस्तुएं निगलने के मामले आम हैं लेकिन एक दुर्लभ मामले में एक वयस्क ने वास्तव में इसे निगल लिया और उन्हें इस बात की जानकारी तक नहीं थी। चिकित्सकों ने 66 वर्षीय इस महिला के फेफड़ों में फंसी सुपारी निकालकर उन्हें नई जिंदगी दी।

मामला तब प्रकाश में आया जब दर्द से छटपटाती वे एक निजी अस्पताल पहुंचीं। हालांकि इससे पहले वे कई अस्पतालों के चक्कर लगा चूंकि थीं। एक चिकित्सक ने तो टीबी बता उपचार भी शुरू कर दिया था। तबीयत और बिगड़ती चली गई। एक्स-रे रिपोर्ट में फेफड़ों में सफेद धब्बे नजर आ रहे थे। ये धब्बे, म्यूकस यानी बलगम हैं। शायद इसकी कारण कई चिकित्सकों ने समझा कि महिला को टीबी है।

प्रक्रिया अस्पताल के पल्मोनोलॉजिस्ट डॉ. गणेश प्रताप ने शनिवार को बताया कि महिला जब उनके पास पहुंचीं तो हालत गंभीर थी। ब्रोंकोस्कोपी के दौरान ब्रोन्कस में किसी बाहरी वस्तु के कण के अस्तित्व का खुलासा हुआ। करीब से देखने पर, पता चला कि यह एक सुपारी थी जो ब्रोन्कस में (66-year old accidentally swallows betel nut in Bengaluru ) फंस गई थी। ब्रोंकास श्वासनली का वो हिस्सा है जहां से होते हुए हवा फेफड़ों के अन्य हिस्सों तक पहुंचती है। ब्रोंकोस्कोपी के दौरान सुपारी निकालने में सफलता मिली। इसकी के कारण उन्हें परेशानी हो रही थी।

डॉ. प्रताप में कहा कि आम तौर पर ग्रामीण क्षेत्रों में सुपारी का इस्तमाल ज्यादा होता है। ऐसे हादसों के प्रति सचेत रहने की जरूरत है।

Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned