scriptथोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण | Don't lose a lot for a little - Acharya Maharamana | Patrika News

थोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण

locationबैंगलोरPublished: Dec 14, 2019 07:17:46 pm

Submitted by:

Yogesh Sharma

अहिंसा यात्रा का तरिकेरे में स्वागत

थोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण

थोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण

बेंगलूरु. आचार्य महाश्रमण 11.3 किलोमीटर की यात्रा कर तरिकेरे पहुंचे। वहां विधायक डी.एस.सुरेश के नेतृत्व में तरिकेरेवासियों ने उनका भावपूर्ण स्वागत किया। विधायक सुरेश कई किलोमीटर तक आचार्य के साथ पैदल चले। आचार्य ने तरिकेरे के जैन भवन के भी निकट पहुंचकर श्रद्धालुओं को आशीर्वाद प्रदान किया।

थोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण
अरुणोदय हाई स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए आचार्य ने कहा कि थोड़े लाभ के लिए बहुत नुकसान को स्वीकार कर लेना नासमझी की-सी बात होती है। जिसमें लाभ हो, नुकसान न हो वह कार्य अथवा जिसमें लाभ ज्यादा और नुकसान कम हो, वह कार्य करना तो फिर भी उचित हो सकता है। लेकिन जिसमें नुकसान हो और लाभ न हो अथवा नुकसान ज्यादा और लाभ कम हो, वैसा कार्य करना उचित नहीं होता। कुछ चीजें तात्कालिक रूप में भले अच्छी लगें, किन्तु दीर्घकाल में वे नुकसानदेह हो सकती हैं। इसलिए आदमी को किसी भी कार्य को प्रारंभ करने से पूर्व उसके संभावित परिणाम पर ध्यान देना चाहिए।

थोड़े के लिए बहुत को मत गंवाओ-आचार्य महाश्रमण
आचार्य ने कहा कि पैसों के लिए ईमानदारी रूपी सम्पत्ति को नहीं खोना चाहिए। ‘श्रीÓ शब्द के दो अर्थ हो सकते हैं-लक्ष्मी धन-सम्पत्ति और आभा। जहां सच्चाई होती है, उस व्यक्ति के जीवन में आभा रहती है। उस सच्चाई के सामने पैसा गौण होता है। हम तरिकेरे में आए। यहां दुकानें आदि दिखाई दीं। दुकानों मेें अन्य सामान के साथ ईमानदारी भी प्रतिष्ठित रहनी चाहिए। ईमानदारी रहती है तो मानना चाहिए कि दुकान में आभा है, विभा है। ईमानदारी के बिना दुकानदारी में कमी की बात होती है। ग्राहक भी ईमानदार रहे और दुकानदार भी ईमानदार हैं तो बाजार अच्छा रह सकता है। बाजारों, दुकानों को बाह्य चीजों से सजाया जाता है, किन्तु ईमानदारी बाजारों और दुकानों की वास्तविक सज्जा होती है।
उन्होंने कहा कि आदमी को हर जगह अड़कर नहीं रहना चाहिए। कहीं कड़ा रहना, कहीं खड़ा रहना और कहीं बड़ा रहना उचित हो सकता है तो कहीं झुकना, नम्र रहना उपयुक्त हो सकता है। परिस्थिति के अनुरूप अपने विवेेक से अपने आपको ढालने का प्रयत्न करने वाला सुखी हो सकता है।

आचार्य ने तरिकेरे के निवासियों को अहिंसा यात्रा के विषय में जानकारी प्रदान कर सद्भावना, नैतिकता और नशामुक्ति को स्वीकार करने का आह्वान किया तो बड़ी संख्या में जैन एवं जैनेतर लोगों ने अपने स्थान पर खड़े होकर संकल्पत्रयी स्वीकार की। स्थानीय तेरापंथी सभा के अध्यक्ष सुरेश चौपड़ा, प्रवीण नाहर, पिंकी गादिया और मूर्तिपूजक समाज की ओर स गौतम श्रीश्रीमाल ने आचार्य के स्वागत में अपनी अभिव्यक्ति दी। जैन समाज की महिलाओं ने समूहस्वर में स्वागत गीत को प्रस्तुति दी। कन्याओं ने गीत का संगान कर आचार्य की अभ्यर्थना की। नाहर परिवार के सदस्यों ने आचार्य के स्वागत में गीत प्रस्तुत किया। ज्ञानशाला के ज्ञानार्थियों ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से श्रीचरणों में अपने भावसुमन अर्पित किए। कार्यक्रम में स्थानीय विधायक डी.एस.सुरेश ने आचार्य के दर्शन को अपना सौभाग्य बताते हुए कहा कि ऐसे महापुरुष के आगमन से हमारा शहर पवित्र हो गया। हम सभी धन्य हो गए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो