scriptड्रोन से होगा जमीन और परिसंपत्तियों का सर्वेक्षण | Drone will survey land and assets | Patrika News

ड्रोन से होगा जमीन और परिसंपत्तियों का सर्वेक्षण

locationबैंगलोरPublished: Jul 17, 2018 12:01:55 am

Submitted by:

Rajendra Vyas

पहल: कम समय, कम लागत में सटीक और अद्यतन सर्वे की उम्मीद

drone

ड्रोन से होगा जमीन और परिसंपत्तियों का सर्वेक्षण

बेंगलूरु. राज्य में परिसंपत्तियों और जमीनों के सर्वेक्षण के लिए प्रदेश सरकार पहली बार ड्रोन का उपयोग करेगी। यहं रविवार को संवाददाता सम्मेलन में राजस्व एवं कौशल विकास मंत्री आरवी देशपांडे ने कहा कि कम समय में समुचित सर्वेक्षण सुनिश्चित करने के लिए ड्रोन का उपयोग पायलट परियोजना के तहत किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि मैनुअल सर्वेक्षण कराने में काफी समय लगता है इसलिए भारतीय सर्वेक्षण विभाग के सहयोग से ड्रोन के जरिए सर्वेक्षण की शुरुआत 16 जुलाई को की जाएगी। राज्य के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी सोमवार को रामनगर में कृषि क्षेत्र के सर्वेक्षण के लिए इस पायलट परियोजना का शुभारंभ करेंगे। उन्होंने बताया कि कर्नाटक भू-राजस्व कानून 196 4 के अनुसार हर 30 वर्ष में राज्य में सर्वेक्षण कराया जाना आवश्यक है। लेकिन, पारंपरिक मैनुअल विधि के कारण इसमें दशकों लग जाता है। मैनुवल विधि में मानवीय भूल की भी काफी संभावना रहती है और सटीक सर्वेक्षण की उम्मीद नहीं की जा सकती। ड्रोन आधारित यह सर्वे वस्तुनिष्ठ और सटीक होगा जिसमें हर एक परिसंपत्तियों का सटीक एवं अद्यतन मानचित्र होगा। इसके पूरे होने में मैनुअल विधि की तुलना में दस गुणा कम समय लगेगा वहीं पारंपरिक सर्वेक्षण की तुलना में लागत भी कम आएगी। देशपांडे ने कहा कि अगले दो वर्षों में 2.5 करोड़ कृषि प्लॉट का 50 लाख शहरी परिसंत्तियों का सर्वेक्षण पूरा कर लिया जाएगा।
अज्ञात व्यक्ति की सिर कुचलकर हत्या
बेंगलूरु. तलघट्टपुर थानांतर्गत केजी होसहल्ली के अष्टलक्ष्मी ले आउट में एक निर्माणाधीन अपार्टमेंट के लेबर शेड में अज्ञात व्यक्ति का क्षतविक्षत शव बरामद किया गया है। रविवार को सुबह इस लेबर शेड से बदबू आने के पश्चात राहगिर ने स्थानीय पुलिस को इसकी सूचना दी। सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने लेबर शेड से 40-45 वर्षीय व्यक्ति का शव बरामद किया। पुलिस के अनुसार दो दिन पहले इस व्यक्ति की हत्या की गई है। इस व्यक्ति के पेट पर चाकू मारने के पश्चात सीमेंट की ईंट से उसका सिर कुचला गया है। मामला दर्ज कर जांच की जा रही है।
जुए के अड्डे पर छापा, 25 गिरफ्तार
चिक्कबल्लापुर. जिले के गौरीबिदनूर तहसील के हालगानहल्ली इडगुर गांव में दो जुए के अड्डों पर छापे मार कर स्थानीय पुलिस ने 89 हजार 700 रुपए की नकदी के साथ 25 जनों को गिरफ्तार किया है। मुखबिर की सुचना के आधार पर गौरीबिदनूर के वृत्त पुलिस निरीक्षक वाई. अमरनारायण के नेतृत्व में पुलिस निरीक्षक अविनाश तथा उनके सहकर्मियों ने यह कार्रवाई की गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो