जिसके कारण भद्द पिटी, उसी के भाई को भाजपा से टिकट मिली

Ram Naresh Gautam

Publish: Apr, 17 2018 05:22:21 PM (IST)

Bengaluru, Karnataka, India
जिसके कारण भद्द पिटी, उसी के भाई को भाजपा से टिकट मिली

पार्टी ने खनन घोटाले को लेकर विवादों में घिरे पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी के छोटे भाई सोमशेखर रेड्डी को भी टिकट दिया है

बेंगलूरु. मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने सोमवार को विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी कर दी। दूसरी सूची में 82 उम्मीदवार हैं। पिछले सप्ताह पार्टी ने पहली सूची में 72 उम्मीदवारों की घोषणा की थी। पार्टी अब तक 154 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है और 70 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा अगले एक-दो दिनों में हो सकती है।

भाजपा की दूसरी सूची में भी प्रदेश अध्यक्ष और मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार बी एस येड्डियूरप्पा के समर्थकों की संख्या अधिक है। भाजपा ने पिछले साल कांग्रेस छोड़कर आए पूर्व मंत्री वी श्रीनिवास प्रसाद के दामाद हर्षवद्र्धन को मैसूरु जिले की नंजनगुड से टिकट दिया है। पार्टी ने खनन घोटाले को लेकर विवादों में घिरे पूर्व मंत्री जनार्दन रेड्डी के छोटे भाई सोमशेखर रेड्डी को भी टिकट दिया है। माना जा रहा था कि सत्ता में वापस लौटने की कोशिश में जुटी भाजपा बेल्लारी खनन घोटाले की परछाई से दूर रहने की कोशिश करेगी और रेड्डी बंधुओं में से किसी को टिकट नहीं मिलेगा। भाजपा ने सोमशेखर को बल्लारी शहर से टिकट दिया है। सोमशेखर 2008 में यहां से 1022 मतों से जीते थे और 2013 में विवादों के कारण पार्टी ने सोमशेखर को भी टिकट नहीं दिया था। सोमशेखर बड़े भाई जनार्दन को जमानत देने के लिए विशेष अदालत के जज को रिश्वत देने के मामले में भी घिरे थे। सोमशेखर के अलावा रेड्डी बंधुओं के करीबी सण्ण फकरीप्पा को भी पार्टी ने बल्लारी से टिकट दिया है। भाजपा की दूसरी सूची में कई अन्य दागी नेता भी हैं।

-----------

दागियों से भी परहेज नहीं
भ्रष्टाचार से जुड़े अलग-अलग मामलों में जेल जाने वाले पूर्व मंत्री कट्टा सुब्रमण्या नायडू को बेंगलूरु के शिवाजीनगर और कृष्णय्या शेट्टी को मालूर से टिकट मिला है। शिवाजी नगर में कट्टा का मुकाबला मंत्री आर रोशन बेग से होगा। विवादों में रहे पूर्व मंत्री एम पी रेणुकाचार्य को होन्नली से टिकट मिला है। भाजपा ने अभी तक मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या या उनके बेटे डॉ यतींद्र के खिलाफ क्रमश: चामुंडेश्वरी और वरुणा से उम्मीदवार घोषित नहीं किए गए हैं। भाजपा ने अल्पसंख्यक समुदाय के किसी उम्मीदवार को टिकट नहीं दिया है। दूसरी सूची में एक भी महिला नहीं है।
बलात्कार का आरोप लगने के कारण पद छोडऩे को मजबूर हुए पूर्व मंत्री हरताल हालप्पा को पार्टी ने शिवमोग्गा जिले के सागर से टिकट दिया है। हालप्पा को कुछ महीने पहले ही अदालत ने इस मामले में बरी कर दिया था। विधानसभा में अश£ील क्लिप देखने के कारण मंत्री पद गंवाने वाले सी सी पाटिल को भी भाजपा ने नरगुंद से टिकट दिया है। पूर्व मुख्यमंत्री एस बंगारप्पा के बड़े बेटे कुमार बंगारप्पा को पार्टी ने शिवमोग्गा जिले के सोरब और एल नरेंद्र बाबू को पार्टी ने बेंगलूरु के महालक्ष्मी ले-आउट से उतारा है। दोनों कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। येड्डियूरप्पा के करीबी पूर्व मंत्री मुरुगेश निराणी को बिलगी सीट से उम्मीदवार घोषित किया गया है। नंदीश रेड्डी को बेंगलूरु के के.आर. पुरम सीट, एच. रवीन्द्र को विजयनगर, ए. रवि को बैटरायनपुर, वासुदेव मूर्ति को शांतिनगर से टिकट मिला है। अरगा ज्ञानेन्द्र को तीर्थहल्ली और जे.सी. माधुस्वामी को चिक्कनायक नहल्ली से टिकट दिया गया है। पूर्व मंत्री सोगडु शिवण्णा की दावेदारी को दरकिनार करके इस बार तुमकूरु शहर सीट से पार्टी ने ज्योति गणेश को टिकट दिया है। मैसूरु शहर की नरसिम्हराजा सीट से पार्टी ने पूर्व महापौर संदेश स्वामी को टिकट दिया है। दूसरी सूची में 10 वोक्कालिगा, 32 लिंगायत और 2 पिछड़े वर्ग के हैं।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

1
Ad Block is Banned