बच्चों के लिए कोरोना टीके का बेसब्री से इंतजार : सुधाकर

- जारी होने के बाद तय करेंगे आगे की रणनीति

By: Nikhil Kumar

Updated: 08 Oct 2021, 10:28 PM IST

बेंगलूरु. मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने स्वास्थ्य व चिकित्सा शिक्षा मंत्री डॉ. के. सुधाकर के साथ शुक्रवार को नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया से मुलाकात की।

डॉ. सुधाकर ने बैठक के बाद बच्चों के टीकाकरण पर कहा कि वैक्सीन कभी भी आ सकती है। संबंधित कंपनी के साथ सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद केंद्र सरकार दिशा-निर्देश आदि जारी करेगी। इसके बाद आगे की रणनीति तय करेंगे। सभी को वैक्सीन का बेसब्री से इंतजार है।

उन्होंने कहा कि दिसंबर के अंत तक प्रदेश के 70 फीसदी पात्र लोगों को दूसरी खुराक देने का लक्ष्य है। इसके लिए केंद्र सरकार ने राज्य को अतिरिक्त खुराक उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री कर्नाटक के टीकाकरण अभियान की सफलता से खुश हैं। गत माह 1.48 करोड़ लोगों का टीकाकरण हुआ। राज्य के पास 50 लाख खुराक का भंडार है। अभी तक कर्नाटक में 80 फीसदी फीसदी से ज्यादा लोग पहली और 37 फीसदी लोग दूसरी खुराक ले चुके हैं।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री ने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के तहत आवंटन में वृद्धि का अनुरोध किया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के उन्नयन की योजना है। सभी जिलों में क्रिटिकल देखभाल केंद्र और क्षेत्रीय केंद्रों में तृतीयक देखभाल केंद्र स्थापित करने की योजना भी है। अतिरिक्त फंड की जरूरत पड़ेगी। केंद्रीय मंत्री ने वित्तीय सहायता का आश्वासन दिया है।

डॉ. सुधाकर ने कहा कि राज्य सरकार ने त्योहारों के मौसम के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। प्रतिदिन लगभग एक लाख परीक्षण कर रहे हैं और सकारात्मकता दर 0.4 फीसदी से कम है।

Show More
Nikhil Kumar Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned