script

मंत्री रोशन बेग को ईडी का नोटिस

locationबैंगलोरPublished: Jan 15, 2018 09:20:59 pm

फेमा उल्लंघन का मामला

roshan baig
बेंगलूरु. कुछ महीने बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले सत्तारुढ़ कांग्रेस के एक और नेता वित्तीय नियामक एजेंसियों के राडार पर आ गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित तौर पर विदेशी अंतरण नियमन कानून (फेमा) के उल्लंघन को लेकर राज्य के वरिष्ठ मंत्री आर रोशन बेग को नोटिस जारी किया है। ईडी ने परिवार के सदस्यों को भी नोटिस जारी किया है।
मिली जानकारी के मुताबिक मामला खाड़ी स्थित एक विदेशी कंपनी से बेग के परिवार की कंपनी में आए धन से जुड़ा है। बताया जाता है कि बेग के बेटे की कंपनी को खाड़ी के एक कंपनी से निवेश के धन मिला था लेकिन निश्चित समयावधि में कंपनी ने शेयर आवंटित नहीं किए और ना ही उस धन के लेन-देन को उचित खातों में ही दिखाया।
बताया जाता है कि उस धन के उपयोग में फेमा नियमों के उल्लंघन को लेकर ईडी ने बेग और उनके परिवार के सदस्यों को नोटिस जारी किया है। बेग के साथ ही उनके बेटा और बेटी कंपनी के निदेशक हैं। इस बीच, बेग ने पत्रकारों से बातचीत में कहा कि उन्हें अभी तक ईडी या किसी अन्य सरकारी एजेंसी से कोई नोटिस नहीं मिला है। अगर नोटिस मिलेगा तो उसका जवाब दिया देंगे।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता बेग सिद्धरामय्या सरकार ढांचागत, शहरी विकास, सूचना और हज विभाग के मंत्री हैं। बेंगलूरु शहर में कांग्रेस के अल्पसंख्यक चेहरा रहे बेग पिछले कुछ समय से अपने बेटे रुमान बेग को राजनीति में आगे बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं। माना जाता है कि अगले चुनाव में रुमान को पार्टी टिकट दे सकती है।
पिछले साल अगस्त में आयकर विभाग ने ऊर्जा मंत्री और प्रदेश कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डी के शिवकुमार के ठिकानों पर छापा मारा था। उस वक्त शिवकुमार की मेजबानी में ही गुजरात कांग्रेस के विधायक शहर के बाहरी इलाके में स्थित एक रिजार्ट में ठहरे हुए थे। कांग्रेस ने इन विधायकों को राज्यसभा चुनाव में खरीद-फरोख्त से बचाने के लिए बेंगलूरु भेजा था। शिवकुमार के ठिकानों पर छापे को लेकर काफी विवाद हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो