हाई स्‍कूल के छात्रों को अब 15 अक्‍टूबर तक स्‍कूल आने की मनाही

कई निजी स्कूल हाई स्कूल के छात्रों को भेज रहे कक्षाएं 28 अक्टूबर से फिर शुरू होने के भ्रामक संदेश,शिक्षा मंत्री ने किया दोटूक खंडन

By: Sanjay Kumar Kareer

Updated: 30 Sep 2020, 10:09 PM IST

बेंगलूरु. स्‍कूल कब खुलेंगे, इसे लेकर अफवाहों और अनुमानों का दौर जारी है। एक ओर शिक्षा विभाग स्‍कूल दोबारा खोलने में कोई जल्‍दबाजी नहीं करने की बात दोहरा रहा है, दूसरी ओर, निजी स्‍कूल ऐसे संदेश भेज रहे हैं कि दशहरे की छुट्टी के बाद कक्षाएं दोबारा शुरू हो जाएंगी।

इस बीच शिक्षा विभाग ने हाई स्कूल के छात्रों को अब शंका निवारण के लिए 15 अक्टूबर तक स्कूल नहीं आने को कहा है। राज्य सरकार ने इसके लिए COVID-19 के मामलों में हो रही वृद्धि का हवाला दिया है पहले यह रोक 30 सितंबर तक थी।

राज्य सरकार ने इससे पहले कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को अपने शिक्षकों से मिल कर शंका समाधान करने की अनुमति दी थी, हालांकि नियमित ऑफ़लाइन कक्षाएं कोरोनोवायरस महामारी के मद्देनजर अभी भी निलंबित हैं।

सरकार ने एक आदेश जारी कर कक्षा 9 से 12 तक के विषयों को संभालने वाले शिक्षकों को 21 सितंबर से अपने संस्थानों में उपस्थित रहने को कहा था।

प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री एस सुरेश कुमार ने कहा कि वह राज्य में स्‍कूल खोलने के मसले पर अन्‍य विभागों के अधिकारियों से भी मिलेंगे, जो सामान्य कक्षाएं फिर शुरू करने पर अंतिम निर्णय लेने के लिए अधिकृत हैं।

इस बीच स्कूली शिक्षा अनुसंधान और प्रशिक्षण विभाग (डीएसईआरटी) स्कूलों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) को अंतिम रूप दे रहा है ताकि स्कूलों में पढ़ाई फिर से शुरू हो सके।

राज्‍य में 18 से 27 अक्टूबर तक दशहरा की छुट्टियां रहेंगी। इसके बाद स्‍कूल खोलने के मसले पर कोई निर्णय होने की संभावना है। इसके बावजूद बेंगलुरु के कई निजी स्कूल हाई स्कूल के छात्रों को संदेश भेज रहे हैं कि कक्षाएं 28 अक्टूबर से फिर शुरू होंगी।

एक निजी स्कूल से भेजे गए संदेश में कहा गया है : “प्रिय अभिभावक, हमेशा की तरह दशहरे की छुट्टियों के कारण 18 से 27 अक्टूबर तक कोई ऑनलाइन कक्षा आयोजित नहीं की जाएगी। कृपया ध्यान दें कि सरकार द्वारा निर्धारित सभी कोविड-19 संबंधी दिशानिर्देशों का पालन करते हुए नियमित कक्षाएं 28 अक्टूबर से फिर से शुरू होंगी।

दूसरी आर सुरेश कुमार ने पहले ही साफ कर दिया है कि राज्य सरकार ने निकट भविष्य में स्कूलों में कक्षाएं शुरू करने पर कोई विचार नहीं किया है। उन्होंने कहा कोई जल्दी नहीं है। हम छात्रों और अभिभावकों की चिंताओं को ध्यान में रखते हुए आगे कदम उठाएंगे।

Sanjay Kumar Kareer Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned