दो विस क्षेत्रों में उपचुनाव घोषित

आरआर नगर और सिरा में मतदान ३ नवम्बर को

By: Sanjay Kulkarni

Published: 30 Sep 2020, 07:18 PM IST

बेंगलूरु. चुनाव आयोग ने मंगलवार को राज्य विधानसभा की दो सीटों के लिए उपचुनाव और विधान परिषद की चार सीटों के लिए चुनाव की घोषणा कर दी। कोरोना के बाद राज्य में यह पहला चुनाव होगा जिसमें आम मतदाताओं की भागीदारी होगी। हालांकि, इस दौरान राज्यसभा और विधान परिषद की विधानसभा कोटे की सीटों के लिए चुनाव कराए गए थे। इन दोनों चुनावों में मतदाता विधानसभा के सदस्य ही थे।आयोग की घोषणा के मुताबिक बेंगलूरु शहर की राजराजेश्वरी नगर और तुमकूरु जिले की सिरा विधानसभा सीट के लिए ३ नवम्बर को मतदान होगा।

आरआर नगर सीट १६ महीने से विधायक को अयोग्य ठहराए जाने के कारण रिक्त है जबकि सिरा क्षेत्र विधायक के निधन के कारण रिक्त हुआ है।दोनों सीटों के उपचुनाव के लिए अधिसूचना ९ अक्टूबर को जारी होगी और १६ अक्टूबर तक नामांकन पत्र दाखिल किए जा सकेेंगे। १७ अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी और १९ अक्टूबर तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। ३ नवम्बर को मतदान होगा और १० नवम्बर को मतगणना होगी।

गौरतलब है कि आरआर नगर से पिछले चुनाव में कांग्रेस के टिकट पर जीते मुनिरत्ना नायडू को पिछले साल भाजपा में शामिल होने के कारण दल-बदल कानून के तहत बाकी १६ विधायकों के साथ अयोग्य ठहरा दिया गया था। लेकिन, नायडू के निर्वाचन के खिलाफ उच्च न्यायालय में चुनाव याचिका लंबित होने के कारण चुनाव आयोग ने पिछले साल बाकी १५ सीटों के साथ आरआर नगर और मस्की सीट के लिए उपचुनाव नहीं कराया था। चुनाव याचिका खारिज होने के बाद अब आयोग ने आर आर नगर में उपचुनाव की घोषणा की है।

सिरा से जनता दल-एस के विधायक बी. सत्यनारायण का कुछ समय पहले निधन हो गया था।मस्की में उपचुनाव का रास्ता साफकर्नाटक उच्च न्यायालय ने सोमवार को रायचूर जिले के मस्की विधानसभा क्षेत्र से पिछले चुनाव में प्रताप गौड़ा पाटिल के निर्वाचन को चुनौती देने वाली याचिका खारिज कर दी। इसके साथ ही मस्की में उपचुनाव कराने का रास्ता साफ हो गया है। गौड़ा भी पिछले साल भाजपा के सत्ता में आने से पहले पाला बदलने और अयोग्य ठहराए गए विधायकों में शामिल थे। लेकिन, चुनाव याचिका लंबित रहने के कारण आयोग ने उपचुनाव नहीं कराया था।

Sanjay Kulkarni Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned