छह शहरी निकायों के चुनाव 9 फरवरी को

राज्य चुनाव आयोग ने की घोषणा

बेंगलूरु. राज्य चुनाव आयोग ने बेंगलूरु ग्रामीण जिले की होसकोटे नगर परिषद, चिक्कबल्लापुर नगर परिषद, मैसूरु जिले की हुणसूर नगर परिषद के अलावा न्यायालय में चल रहे मामले निपटने के कारण 6 शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव 9 फरवरी को कराने की घोषणा की है। इन चुनावों के लिए संबंधित जिलाधिकारी 21 जनवरी को अधिसूचना जारी करेंगे और इसके साथ ही नामांकन पत्र भरने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

28 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम दिनांक होगी 29 को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 31 जनवरी नाम वापस लेने की अंतिम दिनांक होगी। मतदान जरुरी होने पर 9 फरवरी को सुबह 7 से शाम 5 बजे तक मतदान होगा। जरूरत होने पर पुनर्मतदान 10 फरवरी को कराया जाएगा। 11 फरवरी को संबंधित तालुक मुख्यालयों पर सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे।

संबंधित शहरी निकायों में 14 जनवरी से ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू कर दी गई है जो 11 फरवरी तक जारी रहेगी। बीबीएमपी को छोड़कर नगर निगमों के उम्मीदवारों के चुनाव खर्च की सीमा 3 लाख रुपए, नगर परिषद उम्मीदवारों की 2 लाख रुपए, नगर पालिका सदस्यों की 1.50 लाख रुपए तथा कस्बा पंचायतों के उम्मीदवारों की सीमा 1 लाख रुपए तय की गई है। मतदान पत्रों पर उम्मीदवारों के चित्र छापे जाएंगे।

बेंगलूरु ग्रामीण जिले के होसकोटे नगर परिषद के 31, चिक्कबल्लापुर नगर परिषद के 31, मैसूरु जिले की हुणसूर नगर परिषद की 31, बल्लारी जिले की सिरगुप्पा नगर परिषद की 31 वार्ड सीटों के अलावा बल्लारी जिले की तक्कलकोटे नगर पंचायत की 20 व विजयपुर जिले की सिंदगी नगरपालिका की 23 सीटों सहित 167 सीटों पर चुनाव कराए जाएंगे।

राज्य चुनाव आयोग ने इन चुनावों के साथ ही न्यायालय के आदेश से मैसूरु नगर निगम के वार्ड 18, सदस्यों के निधन की वजह से बेलगावी जिले की खानापुर कस्बा पंचायत के वार्ड 5, हावेरी जिले की हिरेकेरुर कस्बा पंचायत के वार्ड 12 में भी उपचुनाव करवाने की घोषणा की है।

जिला पंचायत, तालुक पंचायतों के उपचुनाव
राज्य चुनाव आयोग ने एक जिला पंचायत व 8 तालुक पंचायतों के 11 सदस्यों के उपचुनाव के लिए भी चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की है। इन उपचुनावों के लिए संबंधित जिलाधिकारियों द्वारा 25 जनवरी को अधिसूचना जारी की जाएगी। 28 जनवरी नामांकन पत्र भरने की अंतिम दिनांक होगी। 29 जनवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और 31 जनवरी तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। जरूरत पडऩे पर 9 फरवरी को सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक मतदान कराया जाएगा। 11 फरवरी को सुबह आठ बजे से तालुक मुख्यालयों पर मतगणना होगी और उसी दिन चुनाव परिणाम घोषित करेक चुनाव प्रक्रिया पुरी कर ली जाएगी। इन उपचुनावों के लिए 25 जनवरी से लेकर 11 परवरी तक आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू रहेगी।

Saurabh Tiwari
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned