शाम तक आ जाएंगे चुनाव परिणाम, पता चल जाएगा किसकी बनेगी सरकार

मतगणना के दौरान हरेक विधानसभा क्षेत्र के 5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट व इवीएम के आंकड़ों का मिलान करना अनिवार्य करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर इस बार चुनाव परिणाम करीब तीन घंटे देर से जारी होंगे।

By: Santosh kumar Pandey

Published: 10 Apr 2019, 03:36 PM IST

बेंगलूरु. राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजीव कुमार ने कहा है कि मतगणना के दौरान हरेक विधानसभा क्षेत्र के 5 मतदान केंद्रों के वीवीपैट व इवीएम के आंकड़ों का मिलान करना अनिवार्य करने के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मद्देनजर इस बार चुनाव परिणाम करीब तीन घंटे देर से जारी होंगे।

इसके चलते मतदाताओं को देश की सत्ता की बागडोर किसके हाथ में जाएगी, यह जानने के लिए 23 मई को सूर्यास्त तक इंतजार करना पड़ेगा। इसके बाद ही लोगों को अपने नेताओं की हार जीत व केंद्र में बनने वाली अगली सरकार के बारे में स्पष्ट चित्रण मिलेगा।

संजीव कुमार ने बेंगलूरु प्रेस क्लब व बेंगलूरु रिपोर्टर्स गिल्ड के संवाद कार्यक्रम में बताया कि जब तक मतदाता सचेत होकर मतदान नहीं करेंगे तब तक चुनाव नैतिक आधार पर नहीं हो सकते। उनके निष्पक्ष होकर मतदान करने का मानस बनाने पर चुनावी व्यवस्था को सफलता मिलेगी।

अवैध गतिविधियों की निगरानी के लिए सिटीजन एप लाया गया है। मगर इसके बारे में लोगों में सही तरीके से जागरूकता उत्पन्न नहीं हुई है और इसका ठीक से इस्तेमाल तक नहीं हो रहा है। एप के जरिए आयोग को अब तक कुल 1,688 शिकायतें मिलीं, जिनमें से 476 ही सही पाई गई हैं।

चुनाव के दौरान सरकारी संपत्तियों का दुरुपयोग हो रहा है या अधिकारियों द्वारा पक्षपात किया जाता है तो इसकी तत्काल शिकायत की जा सकती है। आचार संहिता के उल्लंघन के आरोप में 263 समाचार पत्रों, 59 इलेक्ट्रॉनिक मीडिया व 194 ऑनलाइन साइटों के खिलाफ प्रकरण दायर किए गए हैं।

मीडिया में प्रकाशित विज्ञापनों व खबरों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है और तमाम एहतियाती कदम उठाए गए हैं। संजीव कुमार ने कहा कि राज्य में निष्पक्ष व पारदर्शी तरीके से चुनाव करवाने के लिए हरसंभव कदम उठाए गए हैं। लोकतांत्रिक व्यवस्था में नागरिकों की भूमिका प्रमुख होती है, लिहाजा आम जन हेल्पलाइन 1950 के माध्यम से भी शिकायतें भेज सकते हैं। अब तक इस टोल फ्री नंबर से 3350 शिकायतें मिली हैं।

Santosh kumar Pandey Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned