scriptबेंगलूरु में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू | Electric bus trial started in Bangalore | Patrika News

बेंगलूरु में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू

locationबैंगलोरPublished: Oct 24, 2020 01:18:38 pm

Submitted by:

Yogesh Sharma

उपमुख्यमंत्री ने किया इलेक्टिक बस की पूजाविधानसौधा में मुख्यमंत्री ने देखी बस, खुशी जाहिर की

बेंगलूरु में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू

बेंगलूरु में इलेक्ट्रिक बस का ट्रायल शुरू

बेंगलूरु. उपमुख्यमंत्री व परिवहन मंत्री लक्ष्मण सवदी तथा बीएमटीसी के चेयरमैन नन्दीश रेड्डी ने गुरुवार को पहली इलेक्ट्रिक बस का शांतिनगर स्थित बीएमटीसी मुख्यालय पर सुबह १० बजे उद्घाटन किया। इस अवसर पर बीएमटीसी के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे। उद्घाटन के बाद उपमुख्यमंत्री सवदी व चेयरमैन रेड्डी ई बस में सवार होकर विधानसौधा गए। वहां मुख्यमंत्री बी.एस.येडियुरप्पा ने बस का अवलोकन किया और खुशी जाहिर की।
इससे पूर्व उपमुख्यमंत्री और परिवहन मंत्री लक्ष्मण सवदी ने गुरुवार सुबह पौने दस बजे बीएमटीसी मुख्यालय पहुंचे। वहां पहले से मौजूद बीएमटीसी अधिकारियों ने बस की पूजा कराई। उपमुख्यमंत्री ने नारियल फोड़कर बस का उद्घाटन किया। इसके बाद उपमुख्यमंत्री व चेयरमैन बीएमटीसी अधिकारियों व पत्रकारों के साथ ई बस से विधानसौधा के लिए चल दिए। बस स्टैंड विधानसौधा पहुंची तो मुख्यमंत्री ने बी.एस.येडियूरप्पा ने बस का अवलोकन किया।
केंद्र सरकार फेम- द्वितीय योजना के तहत प्रत्येक बस को 55 लाख रुपए प्रदान करेगी। उपमुख्यमंत्री लक्ष्मण सवदी ने पत्रकारों से कहा कि धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक बसों की आवाजाही शुरू करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। इलेक्ट्रिक बसों के उपयोग से प्रदूषण की दर कम होगी और पारगमन लागत में बचत होगी। यह यात्रियों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवा प्रदान करने में भी सक्षम होगी। सवदी ने बताया कि वातानूकुलित ई बस की लम्बाई 12 मीटर है और फर्श की ऊंचाई 400 मिमी है। इसमें 34 + 1 यात्री सीटें हैं। ऑटोमैटिक गियर सिस्टम में फ्रंट और रियर ***** ब्रेक सहित इलेक्ट्रॉनिक रूप से नियंत्रित एयर सस्पेंशन होता है। एक बार चार्ज करने पर यह 200-250 किमी की एयर कंडीशनिंग के साथ चल सकेगी। 100-125 यात्रियों का भार सहने में यह बस पूरी तरह सक्षम है। ये बस बुजुर्गों और विकलांगों के लाभ के लिए एक पहिएदार प्रणाली से लैस हैं। बस में अन्य विशेषताओं में मोबाइल चार्ज के लिए एक यूएसबी चार्जर, एक आपातकालीन अलार्म, एक आपातकालीन अलार्म, एक स्टॉप बटन, एक प्राथमिक चिकित्सा किट, एक ग्लास ब्रेकर और सुरक्षा के लिए एक आपातकालीन निकास शामिल है। बस को लगभग 2 से 3 घंटे में फास्ट चार्जिंग से चार्ज किया जा सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो