scriptसरकारी स्कूलों में शैैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर | Emphasis on increasing educational quality in government schools | Patrika News
बैंगलोर

सरकारी स्कूलों में शैैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर

राज्य के प्राथमिक व माध्यमिक मंत्री एस.सुरेश कुमार ने सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के मसले पर यहां विभिन्न उद्योगपतियों व निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाग लिया।

बैंगलोरJan 18, 2020 / 06:39 pm

Santosh kumar Pandey

सरकारी स्कूलों में शैैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर

सरकारी स्कूलों में शैैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर

बेंगलूरु. राज्य के प्राथमिक व माध्यमिक मंत्री एस.सुरेश कुमार ने सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने के लिए बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध कराने के मसले पर यहां विभिन्न उद्योगपतियों व निजी कंपनियों के प्रतिनिधियों के साथ संवाद कार्यक्रम में भाग लिया।
विकास सौधा में प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में सार्वजनिक शिक्षण व्यवस्था को मजबूत करने के लिए कंपनियों से सीएसआर कार्यक्रमों के तहत सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने में मदद का आह्वान किया।
मंत्री सुरेश कुमार ने कहा कि टोयोटा, रोटरी सहित विभिन्न कंपनियों ने सरकारी प्राथमिक व माध्यमिक स्कूलों को बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाई हैं और सिस्को, एचडीएफसी सहित अनेक कंपनियों ने इस दिशा में रुचि प्रदर्शित की है।
सार्वजनिक शिक्षा आयुक्त डा. जगदीश ने कहा कि प्राथमिक व माध्यमिक शिक्षा के प्रसार में अनेक चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। इस क्षेत्र के लिए सरकार ने चालू वित्तीय वर्ष में 22,805 करोड़ रुपए का अनुदान दिया है लेकिन इसका 79 फीसदी अनुदान स्टाफ के वेतन भत्तों पर खर्च हो जाता है।
उत्तम गुणवत्ता के लिए 276 कर्नाटक पब्लिक स्कूल खोले गए हैं जहां उत्तम शिक्षकों को भर्ती करके बच्चों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दी जा रही है। बच्चों को दोपहर का भोजन, नि:शुल्क गणवेश व पाठ्य पुस्तकें वितरित करके शिक्षा को बढ़ावा दिया जा रहा है। सीखने में कमजोर बच्चों के लिए विश्वास किरण कार्यक्रम केतहत हर रविवार को अतिरिक्त कक्षाएं लगाई जा रहीं हैं।
एक हजार सरकारी स्कूलों में अग्रेजी में शिक्षा दी जा रही है। बच्चों की सरक्षा के लिए 243.24 करोड़ रुपए की लागत से स्कूलों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। कार्यक्रम में लोक शिक्षण विभाग के सचिव उमाशंकर, सर्व शिक्षा अभियान के निदेशक एम.टी. राजू ने भी भाग लिया।

Home / Bangalore / सरकारी स्कूलों में शैैक्षणिक गुणवत्ता बढ़ाने पर जोर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो