फुटपाथों पर अतिक्रमण, राहगीर परेशान

फुटपाथों पर अतिक्रमण, राहगीर परेशान

Shankar Sharma | Publish: Sep, 16 2018 09:55:42 PM (IST) | Updated: Sep, 16 2018 09:55:43 PM (IST) Bangalore, Karnataka, India

शहर की अधिकतर भीड़भाड़ वाली सडक़ों के फुटपाथों पर दुपहिया वाहनों व मवेशियों का कब्जा होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

हुब्बल्ली. शहर की अधिकतर भीड़भाड़ वाली सडक़ों के फुटपाथों पर दुपहिया वाहनों व मवेशियों का कब्जा होने से राहगीरों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। कुछ जगहों पर पेवर्स उखड़ गए हैं, जिससे लोगों को चलने-फिरने में भी दिक्कत हो रही है और कुछ सडक़ों पर फुटपाथ का निर्माण ही नहीं किया। राहगीरों की सुरक्षित आवाजाही पर भी संकट छाया हुआ है।

कोप्पिकर रोड, चन्नम्मा सर्कल, जनता बाजार के पास खराब फुटपाथ पर ही राहगीरों को निर्भर होना पड़ रहा है। कई जगहों पर पूर्व में डाले गए पेवर्स भी उखड़ गए हैं। महानगर निगम इनकी मरम्मत तक नहीं की। इसके चलते जनता को यहां से गुजरना चुनौती बना हुआ है। कोप्पिकर रोड, कॉईन रोड, दुर्गदबैल कारोबार के केंद्र हैं। यहां मॉल, बड़े-बड़े शोरूम, सिनेमाघर हैं, जहां बड़े पैमाने पर कारोबार होता है। यहां आने वाले लोगों तथा वाहनों की संख्या भी अधिक है।


वाहनों को पार्क करने के लिए सही व्यवस्था नहीं होने से बहुत सारे दुपहिया वाहन चालकों को वाहन पार्क करने के लिए दूर तक जाने की स्थिति बनी हुई है। कुछ लोग दुपहिया वाहनों को फुटपाथ पर ही पार्क करके जाते है। लोग इन वाहनों के बीच से ही घुसते हुए जाते हैं। कई बार शरीर पर वाहन गिरने से घायल होने के कई उदाहरण हैं।

कुछ संकरी सडक़ों पर फुटपाथ का निर्माण ही नहीं किया गया है। वाहनों की संख्या अधिक होने से इन सडक़ों पर यातायात दबाव बढ़ा है। वाहनों के परिवहन करने के लिए भी जगह नहीं है ऐसे में राहगीरों गुजरना पड़ रहा है। कई बार जगह नहीं होने से फुटपाथ पह ही दुपहिया वाहन परिवहन करते हैं।


वाहन चालकों का कहना है कि पार्किंग की व्यवस्था सही नहीं होने से वाहन पार्क करने के लिए जूझना पड़ रहा है। तंग सडक़ों पर वाहन चलाना ही एक चुनौती है। नीलिजिन रोड, पीबी रोड के मिशन कम्पाउण्ड, इंदिरा ग्लास हाउस की सडक़ के फुटपाथ खुले मूत्रालय बन गए हैं। यहां से गुजरने वाले राहगीरों को बदबू से समस्या हो रही है।

सुधरेगी व्यवस्था
चन्नम्मा सर्कल के पास मल्टी लेवल पार्किंग भवन निर्माण होगा। इसका कार्य पूरा होने पर पार्किंग की व्यवस्था सुधरेगी। एस.एन. गणाचारी, सहायक आयुक्त, महानगर निगम क्षेत्रीय कार्यालय संख्या-आठ

समस्या पता है
फुटपाथों पर अतिक्रमण सहित अन्य अव्यवस्थाओं के बारे में पता है। वार्ड में सडक़ कार्य चल रहा है। इसके पूरा होने के तुरन्त बाद फुटपाथ निर्माण किया जाएगा।
लक्ष्मीबाई बिजवाड, पार्षद, हुब्बल्ली-धारवाड़ महानगर निगम

Ad Block is Banned