जिले का हर विभाग अपना निर्धारित लक्ष्य हासिल करें

जिले का हर विभाग अपना निर्धारित लक्ष्य हासिल करें

Shankar Sharma | Updated: 04 Jun 2019, 11:20:38 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

राजस्व एवं जिला प्रभारी मंत्री आरवी देशपांडे ने कहा है कि सरकार जन कल्याण तथा विकास के लिए कई योजनाएं जारी किए हैं, जिनको प्रति विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी प्रति माह प्रगति समीक्षा कर विभाग को निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना चाहिए।

धारवाड़. राजस्व एवं जिला प्रभारी मंत्री आरवी देशपांडे ने कहा है कि सरकार जन कल्याण तथा विकास के लिए कई योजनाएं जारी किए हैं, जिनको प्रति विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी प्रति माह प्रगति समीक्षा कर विभाग को निर्धारित लक्ष्य को हासिल करना चाहिए।


वे धारवाड़ में सोमवार को जिलाधिकारी कार्यालय सभा भवन में आयोजित जनसंपर्क सभा से पूर्व अधिकारियों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले तीन माह से चुनाव आचार संहिता के चलते विभाग के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन की प्रगति समीक्षा करना सम्भव नहीं हो पाया है। उन विभागों के जिला प्रमुख को स्वयं प्रेरणा से आगे बढ कर अपने विभाग को निर्धारित लक्ष्य हासिल करना चाहिए।


देशपांडे ने कहा कि किसी भी स्तर के अधिकारी बिना किसी कारण किसी भी दस्तावेजों का बकाया नहीं रखना चाहिए। इससे लोगों को अनुकूल होता है। बिना पुख्ता कारणों के दस्तावेजों के बकाया रखने की बात सरकार के ध्यान में आने पर उसको गंभीरता लिया जाएगा। संबंधित अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। गरीब, किसान, दलित, बेसहारा लोगों के बारे में विचार करते हुए अधिकारियों को काम करना चाहिए। किसी दबाव या लालच में आकर गैर कानूनी रूप से कार्य नहीं करना चाहिए। नियमनुसार काम कर लोगों के हितों को ध्यान में रखते हुए समाज की अच्छाई होने की दिशा में स्वतंत्र रूप से निर्णय लेना चाहिए।


उन्होंने कहा कि जिले में पेयजल समस्या ना होने की दिशा में जिला प्रशासन की ओर से ठोस कदम उठाए गए हैं। शहर एवं ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल समस्या होने पर तुरंत टैंकर से जलापूर्ति करनी चाहिए। मंत्री देशपांडे ने कहा कि हुब्बल्ली-धारवाड़ महा नगर को मलप्रभा तथा नीरसागर जलाशय से पानी आता था, परंतु नीरसागर जलाशय सूख जाने से पिछले दो-तीन वर्षों से जलापूर्ति नहीं हो पा रही है।

निगम अधिकारी नीरसागर जलाशय की समीक्षा कर, जलानयन क्षेत्र की जमीन के अतिक्रमण हुई है तो अतिक्रमण हटाने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी चाहिए। जलाशय के लिए बारिश का पानी बहकर जमा होने की दिशा में क्षेत्र का विकास करना चाहिए।


उन्होंने कहा कि आगामी 14 जून को सभी विभागों की प्रगति समीक्षा के लिए त्रैमासिक केडीपी सभा आयोजित की जा रही है। अधिकारी आज तक की गई प्रगति रिपोर्ट देनी चाहिए। कोई भी बहाने को नहीं मानेंगे। बकाया कार्यों के तेजी से क्रियान्वयन को संबंधित कार्यप्रवृत्त होना चाहिए। बैठक में विधायक प्रसाद अब्बय्या, अमृत देसाई, जिला पंचायत अध्यक्ष विजयलक्ष्मी पाटील, जिलाधिकारी दीपा चोळन, पुलिस आयुक्त एम.एन. नागराज, जिला पंचायत के सीइओ डॉ. बीसी सतीश, एसपी संगीता जी, निगम आयुक्त प्रशांत कुमार मिश्रा, अपर जिलाधिकारी डॉ. सुरेश इट्नाळ समेत विविध विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned