scriptचंद्रमा पर पानी, बर्फ, आर्गन-40 की मौजूदगी से जुड़े अहम आंकड़े मिले | Extensive data has been acquired from Chandrayaan-2 payloads | Patrika News

चंद्रमा पर पानी, बर्फ, आर्गन-40 की मौजूदगी से जुड़े अहम आंकड़े मिले

locationबैंगलोरPublished: Jul 21, 2020 08:29:52 pm

Submitted by:

Rajeev Mishra

चंद्रयान-2 प्रक्षेपण के एक साल पूरे, इसरो ने जारी की उन दो क्रेटरों के बीच की तस्वीर जहां लैंड होना था विक्रम को

चंद्रमा पर पानी, बर्फ, आर्गन-40 से की मौजूदगी से संबंधित मिले अहम आंकड़े

चंद्रमा पर पानी, बर्फ, आर्गन-40 से की मौजूदगी से संबंधित मिले अहम आंकड़े

बेंगलूरु.
देश के दूसरे चंद्र मिशन चंद्रयान-2 ने चंद्रमा के दक्षिणी धु्रव पर बर्फ, पानी, खनिज और आर्गन-40 गैस की मौजूदगी से संबंधित अहम आंकड़े जुटाए हैं। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने कहा है कि चंद्रयान-2 से पिछले एक वर्ष के दौरान व्यापक और अत्यंत उच्च कोटि के आंकड़े प्राप्त हुए हैं। इन आंकड़ों के आधार पर आने वाले दिनों में कई महत्वपूर्ण शोध पत्र प्रकाशित होंगे जिससे चंद्रमा के कई रहस्यों से पर्दा उठेगा।
दरअसल, चंद्रयान-2 मिशन के प्रक्षेपण के एक साल पूरे हो गए। इस अवसर पर इसरो ने आर्बिटर के हाइ-रिजोल्यूशन कैमरे (ओएचआरसी) से ली गई चंद्रमा की एक तस्वीर जारी की है। यह तस्वीर चंद्रमा के दक्षिणी धु्रव के दो क्रेटरों ‘मैंजिनस सी’ और ‘सिंपैलियस एन’ के बीच के क्षेत्र की है। दरअसल, लैंडर विक्रम को इन्हीं दो क्रेटरों के बीच उतरना था। लेकिन, हार्ड लैंडिंग के कारण और वह इन दोनों क्रेटरों के बीच तय लैंडिंग स्थल से कुछ दूर जा गिरा। इसरो ने कहा है कि यह क्षेत्र भविष्य के मिशनों के लिए भी चिन्हित किया गया है। इसरो चंद्रयान-3 भेजने की भी तैयारी कर रहा है जिसमें सिर्फ लैंडर और रोवर होंगे और उसे चांद की धरती पर सॉफ्ट लैंडिंग कराने का लक्ष्य है।
महत्वपूर्ण शोधपत्रों के प्रकाशन की उम्मीद
इसरो अध्यक्ष के.शिवन ने ‘पत्रिका’ के साथ बातचीत में कहा कि ‘हमें यह स्वीकार करने में कोई हिचक नहीं है कि चंद्रमा पर सॉफ्ट लैंडिंग नहीं कर पाए। मिशन के दो पहलू थे जिसमें से एक सॉफ्ट लैङ्क्षडग था और हमें सफलता नहीं मिली। लेकिन, आर्बिटर अब भी चंद्रमा की कक्षा में चक्कर लगा रहा है। उसके आठ अत्याधुनिक उपकरणों से हमें बड़े पैमाने पर आंकड़े मिल रहे हैं। ये आंकड़े अत्यंत उच्च कोटि के हैं और भविष्य में इन आंकड़ों के आधार पर कई महत्वपूर्ण शोध पत्र प्रकाशित होंगे।’ उन्होंने बताया कि ये आंकड़े इसी वर्ष मार्च 2020 में जारी किए जाने वाले थे लेकिन, कोरोना महामारी के कारण अब वैश्विक समुदाय के लिए इसे अक्टूबर 2020 से जारी किया जाएगा। ये आंकड़े शोधरत वैज्ञानिकों के लिए उपलब्ध होंगे और इससे चंद्रमा के कई रहस्यों से पर्दा उठेगा। इन शोध परिणामों से भविष्य के मिशनों को भी दिशा मिलेगी। गौरतलब है कि चंद्रयान-2 का प्रक्षेपण 22 जुलाई को श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के दूसरे लांच पैड से जीएसएलवी मार्क-3 एम-1 से किया गया था और इसने 20 अगस्त 2019 को चांद की कक्षा में प्रवेश किया था।
अहम आंकड़े मिले
इसरो ने कहा है कि चंद्रयान-2 के आर्बिटर व्यापक आंकड़े प्राप्त हुए हैं। ये आंकड़े चंद्रमा के दक्षिणी धु्रव पर बर्फ अथवा पानी की मौजूदगी के प्रमाण से संबंधित हैं। इनके अलावा चंद्रमा पर खनिजों की मौजूदगी का प्रमाण देने वाले एक्स-रे आधारित इंफ्रारेड स्पेक्ट्रोस्कोपी के आंकड़े और चंद्रमा के वातावरण में मध्य से उच्च आक्षांश पर आर्गन-40 की मौजूदगी से संबंधित है। चंद्रमा के आंतरिक वातावरण में संघनन योग्य यह आर्गन-40 गैस पोटैशियम-40 के रेडियोधर्मी विघटन से उत्पन्न होती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो