scriptउन्नत कृषि तकनीक अपनाएं किसान | Farmers adopt advanced agricultural techniques | Patrika News
बैंगलोर

उन्नत कृषि तकनीक अपनाएं किसान

कृषि विभाग के सहायक निदेशक एम.ए. अन्सारी की अध्यक्षता में निदेशक कार्यालय में तालुका कृषि समाज की बैठक रखी गई।

बैंगलोरJan 21, 2019 / 12:36 am

शंकर शर्मा

उन्नत कृषि तकनीक अपनाएं किसान

उन्नत कृषि तकनीक अपनाएं किसान

बीदर. कृषि विभाग के सहायक निदेशक एम.ए. अन्सारी की अध्यक्षता में निदेशक कार्यालय में तालुका कृषि समाज की बैठक रखी गई। बैठक में इजराइल की तर्ज पर कृषि पद्धति को बढ़ावा देने के संबंध में गहन चर्चा की गई। अंसारी ने किसानों से उन्नत कृषि तकनीक अपनाने का आह्वान किया।

बैठक में यह भी चर्चा की गई कि तालुका कृषि समाज के लिये बीदर तालुका में खुद की इमारत नहीं है। इमारत निर्माण करने के लिये खाली जगह उपलब्ध कराने के लिये एपी.एम.सी. के अधिकारी को अपील पत्र देने के बारे में बैठक में फैसला लिया गया। बोरवेल रिचार्ज करने के विधान संबंधी किसानों में जागृति लाने के लिये वर्कशाप आयोजित करने की बात कार्यकारी सदस्यों ने बताई। बेंगलूर में होने वाले सावयव तथा सिरिधान्य मेले में भाग लेने के लिए सभी कार्यकारी सदस्यों को सूचित किया गया।


बैठक में अकाल के हालात पर भी चर्चा की गई। कृषि विभाग के सहायक निदेशक ने अपील की कि मनरेगा योजना के संबंध में अधिक प्रचार करके अकाल की स्थिति में तालुक के मजदूरों को काम मुहैया कराने में सहायक बने।
तालुका कृषि समाज के अध्यक्ष सिद्धरामय्या स्वामी, उपाध्यक्ष महेश चिंतामणी, सदस्य दयानंद स्वामी शिवय्या स्वामी, संजीवकुमार वैजनाथ बुय्या, अनिल अंटगे, शंकरप्पा पाटील, मछलीपालन विभाग के वीरभद्रप्पा, कृषि विभाग के पांडुरंग पाटील सहित अन्य उपस्थित थे।


देश की अखंडता बनाए रखने में युवाओं की भूमिका अहम
बल्लारी. देश की एकता व अखंडता बनाए रखने में युवाओं की भूमिका अहम है। ये विचार राष्ट्रीय युवा योजना दिल्ली के निदेशक डॉ. एसएन सुब्बराव ने व्यक्त किए। वे शहर के कित्तूर रानी चेन्नम्मा बालिका माध्यमिक विद्यालय में आयोजित बच्चों के राज्यस्तरीय एकता सम्मेलन के उद्घाटन के दौरान बोल रहे थे। कार्यक्रम भारत सेवादल की ओर से आयोजित किया गया था।

उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों में नेतृत्व के गुण विकसित करने के लिए डॉ. एनएस हर्डीकर ने भारत सेवादल की स्थापना की। विद्यार्थियों को सेवादल का सदस्य बनकर देश सेवा में अग्रसर होना चाहिए। विद्यार्थी भविष्य में उच्च अधिकारी, मुख्यमंत्री, प्रधानमंत्री या अन्य लोकप्रतिनिधि बन सकते हैं।

उन्होंने कहा कि जो बिना भ्रष्टाचार के लोक सेवा के प्रति समर्पित रहता है वही सच्चा देशभक्त बन सकता है। सेवादल केंद्र समिति के प्रधान सचिव एमवी देवीप्रसाद ने कहा कि भारत सेवादल संस्थान राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के संरचित कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने की दिशा में कार्य रही है।

Home / Bangalore / उन्नत कृषि तकनीक अपनाएं किसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो