scriptएयरपोर्ट पर आया कीमती उपहार तो लगा कि किस्मत खुल गई लेकिन बात कुछ और थी | felt like luck had opened, but it was something else | Patrika News

एयरपोर्ट पर आया कीमती उपहार तो लगा कि किस्मत खुल गई लेकिन बात कुछ और थी

locationबैंगलोरPublished: Apr 28, 2021 12:41:08 pm

साइबर अपराधियों ने तीन लोगों से लाखों उड़ाए

cyber_crime.jpg
बेंगलूरु. शहर के विभिन्न साइबर अपराध पुलिस थानों में धोखाधड़ी के तीन मामले दर्ज कराए गए हैं। बनशंकरी निवासी शशिकुमार (62) को किसी अज्ञात युवक ने 45 लाख रुपए का चूना लगा दिया।

शशिकुमार फेस बुक पर एक युवक से चैटिंग करता था। युवक ने शशिकुमार को पिता जैसा दर्जा दिया था। उसने शशिकुमार से कहा कि जन्म दिन पर वह उन्हें कीमती उपहार भेजेगा। किसी अज्ञात व्यक्ति ने शशिकुमार को कॉल कर बताया कि उसके नाम कैंपेगौडा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर एक कीमती उपहार आया है।
उपहार पाने के लिए उन्हें 45 लाख रुपए भरनेे होंगे। शशिकुमार ने 45 लाख रुपए जमा करा दिए। शशिकुमार को कोई उपहार नहीं मिला। युवक और अज्ञात व्यक्ति ने अपने मोबाइल फोन बंद कर दिए थे। ठगे जाने के बाद शशिकुमार ने दक्षिण सीइएन पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई है।
साइबर अपराध पुलिस के अनुसार विल्सन गार्डन के लक्कासन्द्र इलाके की अतिरा राज (26) ने एक निजी एयरलाइंस में नौकरी के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। एक अज्ञात व्यक्ति ने अतिरा राज को कॉल कर बताया कि उसे नौकरी के लिए कुछ नियमों का पालन करना होगा। उसने साक्षात्कार के लिए 2,60 रुपए, रजिस्ट्रेशन और अन्य शुल्क के लिए 22,200 रुपए ऑनलाइन जमा कराने को कहा। अतिरा राज ने पैसे जमा करा दिए। इसके बाद अज्ञात व्यक्ति का मोबाइल फोन बंद हो गया। अतिरा ने धोखे का एहसास होने पर मध्यक्षेत्र साइबर पुलिस थाने में शिकायत दर्ज कराई।
महिला शिक्षक से 1.15 लाख रुपए ठग लिए

एक अन्य साइबर अपराधी ने महिला शिक्षक से 1.15 लाख रुपए ठग लिए। आस्टिन टाउन निवासी रीता रानी (56) गरीब बच्चों को मुफ्त ट्यूशन देती है। एक पार्टी में उसका परिचय एक अज्ञात व्यक्ति से हुआ था। उसने भी गरीब बच्चों की सहायता करने का दावा किया था। उस व्यक्ति ने रीता रानी को कॉल कर बताया कि वह बच्चों के लिए कई कीमती चीजें कोरियर से भेजे है। फिर किसी ने रीता रानी को कॉल कर बताया कि कोरियर कंपनी से उसके नाम एक पार्सल आया है।
उसमें कई कीमती चीजें होने के कारण उसे सीमा शुल्क का भुगतान करना होगा। उसने रीता से 1.15 लाख रुपए भरने को कहा। रीता रानी ने ऑनलाइन रुपए जमा करा दिए लेकिन कोई पार्सल नहींं आया। यह मामला भी साइबर पुलिस थाने मेंं दर्ज हुआ है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो