पूर्व मुख्यमंत्रियों के पुत्रों के बीच जंग

पूर्व मुख्यमंत्रियों के पुत्रों के बीच जंग

Santosh Kumar Pandey | Publish: Apr, 21 2019 04:25:53 PM (IST) | Updated: Apr, 21 2019 04:25:54 PM (IST) Bangalore, Bangalore, Karnataka, India

इस लोकसभा क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येड्डियूरप्पा के पुत्र भाजपा के प्रत्याशी हैं तो पूर्व मुख्यमंत्री एस. बंगारप्पा के पुत्र मधु बंगारप्पा कांग्रेस-जद-एस के प्रत्याशी हैं। जिसके कारण शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र मंड्या के पश्चात दूसरा हाई वोल्टेज क्षेत्र बना है।

शिवमोग्गा. इस लोकसभा क्षेत्र में पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येड्डियूरप्पा के पुत्र भाजपा के प्रत्याशी हैं तो पूर्व मुख्यमंत्री एस. बंगारप्पा के पुत्र मधु बंगारप्पा कांग्रेस-जद-एस के प्रत्याशी हैं। जिसके कारण शिवमोग्गा लोकसभा क्षेत्र मंड्या के पश्चात दूसरा हाई वोल्टेज क्षेत्र बना है।

अभी तक इस क्षेत्र में भाजपा, कांग्रेस तथा जद-एस के दिग्गज नेताओं ने चुनाव प्रचार के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी है। शनिवार को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शिवमोग्गा तथा भद्रावती में रोड शो किया। रोड शो में प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष बीएस येड्डियूरप्पा, केएस ईश्वरप्पा, आयनूरु मंजुनाथ तथा पार्टी के प्रत्याशी बीवाई राघवेंद्र शामिल थे।

जिला प्रशासन के मुताबिक इस लोकसभा क्षेत्र में 8 विधानसभा क्षेत्रों के 16 लाख 75 हजार 975 मतदाता है। आठ विधानसभा क्षेत्रों में 4 विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या 2 लाख से अधिक है। शिवमोग्गा शहर, बैंदूर, शिवमोग्गा ग्रामीण तथा भद्रावती विधानसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की संख्या 2 लाख से अधिक है।

सागर, शिकारीपुर, सोरब तथा तीर्थहल्ली विधानसभा क्षेत्रों में मतदाता 2 लाख से कम हैं। जिले में पुरुष मतदाताओं से महिला मतदाताओं की संख्या अधिक है। महिला मतदाता 8 लाख 44 हजार 740 तो पुरुष मतदाता 8 लाख 31 हजार 185 है। जिले में 2021 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।

वर्ष 2014 के आम चुनाव में यहां बीएस येड्डियूरप्पा ने ३ लाख 66 हजार से अधिक मतों से जीत हासिल की थी। उसके पश्चात 2018 के उपचुनाव में यहां येड्डियूरप्पा के पुत्र बीवाई राघवेंद्र ने गठबंधन के प्रत्याशी मधु बंगारप्पा को हराया था। लेकिन जीत का अंतर 52 हजार था।

उपचुनाव में भाजपा के राघवेंद्र को जहां 4 लाख 82 हजार 870 मत प्राप्त हुए थे। वहीं मधु बंगारप्पा को 4 लाख 29 हजार 470 मत प्राप्त हुए थे। इस उपचुनाव में जद-एस के मधु बंगारप्पा को कांग्रेस का बाहरी समर्थन प्राप्त था। अब फिर एक बार यही मधु बंगारप्पा गठबंधन के प्रत्याशी बन कर भाजपा के प्रत्याशी बीवाई राघवेंद्र को चुनौती दे रहे हैं।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned