खाली मेजें, कोरम के अभाव में स्थगित हुई विधानसभा

Shankar Sharma

Publish: Nov, 14 2017 09:58:48 (IST)

Bangalore, Karnataka, India
खाली मेजें, कोरम के अभाव में स्थगित हुई विधानसभा

राज्य विधामंडल का शीतकालीन अधिवेशन सोमवार से यहां स्थित सुवर्ण सौधा में शुरु हुआ

बेलगावी. राज्य विधामंडल का शीतकालीन अधिवेशन सोमवार से यहां स्थित सुवर्ण सौधा में शुरु हुआ। हालांकि, पहले ही दिन निचले सदन विधानसभा की कार्यवाही कोरम के अभाव में स्थगित करनी पड़ी। मौजूदा विधानसभा का बेलगावी में होने वाला यह आखिरी सत्र है क्योंकि अगले साल अप्रेल-मई में विधान सभा चुनाव होने हैं।

सुबह ११ बजे तय कार्यक्रम के मुताबिक विधानसभा की कार्यवाही शुरु होनी थी लेकिन उस वक्त सदन में मंत्रियों सहित २२५ सदस्यीय सदन में २० से भी कम सदस्य उपस्थित थे। उस वक्त सदन में सिर्फ दो मंत्री- कागोडु तिमप्पा और डी के शिवकुमार ही उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री सिद्धरामय्या और विपक्ष के नेता जगदीश शेट्टर भी उस वक्त तक सदन में नहीं पहुंचे थे। कोरम के मुताबिक सदन की कार्यवाही चलाने के लिए कम से कम दस फीसदी सदस्यों का उपस्थित रहना जरुरी होता है। इस लिहाज से सदन के संचालन के लिए कम से कम २४ सदस्यों की मौजूदगी जरुरी है।

विधानसभा अध्यक्ष के.बी. कोलीवाड ने कहा कि आज अधिवेशन का पहला दिन है और काफी संख्या में सदस्य अनुपस्थित हैं। उन्हें यह कहने में बहुत दुख हो रहा है कि सदन की कार्यवाही कोरम के अभाव में स्थगित करनी पड़ रही है। करीब २० मिनट बाद जब दुबारा सदन की कार्यवाही शुरु हुई तो सदन में कुछ मंत्रियों सहित ७५ सदस्य उपस्थित थे।


विभिन्न दलों के नेताओं का कहना था कि मंगलवार तक सदस्यों की उपस्थिति में सुधार होने की संभावना है। कईसदस्य अभी बेलगावी नहीं पहुंच पाए हैं क्योंकि आमतौर पर पहले दिन दिवगंत सदस्यों और हस्तियों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के बाद सदन की कार्यवाही स्थगित हो जाती है।


इस बीच, एक मंत्री ने कहा कि राज्यपाल ने पीठासीन अधिकारियों को पत्र लिखकर यह सुनिश्चित करने के लिए कहा है कि सदनों की बैठक तय कार्यसूची के मुताबिक शुरु हो।


राजनीतिक कार्यक्रम में व्यस्त रहे नेता
विधानमंडल अधिवेशन शुरु होने के बावजूद कांग्रेस और भाजपा के नेता राजनीतिक कार्यक्रमों में व्यस्त रहे। कुंदापुर में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष बी एस येड्डियूरप्पा की परिवर्तन यात्रा में पार्टी के कई नेता शामिल हुए तो तुमकूरु में प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जी परमेश्वर ने बाइक रैली में भाग लिया।

जार्ज पर तकरार
विधानमंडल के दोनों सदनों में पुलिस उपाधीक्षक एम के गणपति आत्महत्या प्रकरण में बेंगलूरु विकास मंत्री के जे जार्ज के इस्तीफे की मांग को लेकर विपक्ष और सत्तारुढ़ कांग्रेस के बीच तीखी तकरार हुई। विधान परिषद में इस मसले पर विपक्ष के कार्य स्थगन प्रस्ताव पर तीखी नोंक-झोक के कारण सदन की कार्यवाही ३ बजे तक स्थगित करनी पड़ी तो विधानसभा में भी मुख्य विपक्षी पार्टी भाजपा ने सदन से बहिर्गमन किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned