scriptByPolls Result : भाजपा की झोली में गया पहला परिणाम, येल्लापुर से जीते हेब्बार | First result in BJP's bag, Hebbar won from Yellapur | Patrika News

ByPolls Result : भाजपा की झोली में गया पहला परिणाम, येल्लापुर से जीते हेब्बार

locationबैंगलोरPublished: Dec 09, 2019 12:19:55 pm

Submitted by:

Ram Naresh Gautam

हेब्बार ने कांग्रेस के भीमण्णा नायक को करीब 31 मतों से हराया।

ByPolls Result : भाजपा की झोली में गया पहला परिणाम, येल्लापुर से जीते हेब्बार

HEBBAR AND NAIK

बेंगलूरु. विधानसभा की 15 सीटों के उपचुनाव में पहला परिणाम सत्तारुढ़ भाजपा की झोली में गया। येल्लापुर से भाजपा के शिवराम हेब्बार चुनाव जीत गए हैं। हेब्बार ने कांग्रेस के भीमण्णा नायक को करीब 31 मतों से हराया।
हालांकि, अभी चुनाव आयोग ने परिणाम की आधिकारिक घोषणा नहीं की है। येल्लापुर से दो बार विधायक रह चुके हेब्बार उन 13 अयोग्य विधायकों में शामिल हैं जिन्हें भाजपा ने उपचुनाव में टिकट दिया था।
क्‍यों हुए उप चुनाव

ये उपचुनाव 17 विधायकों को अयोग्य करार देने के कारण खाली हुई सीटों को भरने के लिए कराए गए। इन विधायकों में कांग्रेस और जद-एस के बागी नेता शामिल थे। बगावत के चलते जुलाई में एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जद-एस गठबंधन सरकार गिर गई थी और भाजपा के सत्ता में आने का मार्ग प्रशस्त हुआ। ये उपचुनाव 21 अक्टूबर को होने थे लेकिन चुनाव आयोग ने इसे पांच दिसंबर तक टाल दिया। शीर्ष न्यायालय ने अयोग्य करार दिए विधायकों की याचिकाओं पर सुनवाई करने का फैसला किया था।
फिलहाल स्थिति यह
विधानसभा में अभी भाजपा के पास 105 (एक निर्दलीय सहित), कांग्रेस के 66 और जद-एस के 34 विधायक हैं। बसपा का भी एक विधायक हैं। इसके अलावा एक मनोनीत विधायक और स्पीकर हैं। अयोग्य करार दिए गए 13 विधायकों को भाजपा ने टिकट दिया। उपचुनाव लडऩे के लिए उच्चतम न्यायालय से इजाजत मिलने पर पिछले महीने वे भाजपा में शामिल हो गए थे। बृहस्पतिवार को जिन 15 सीटों पर उपचुनाव हो हुआ उनमें 12 पर कांग्रेस और तीन पर जद -एस का कब्जा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो